अब से सभी नागरिकों को मुफ्त राशन मिलना हो जाएगा बंद- सरकार का बड़ा ऐलान

ration card

डेस्क : देश में लाखों लोग केंद्र सरकार की मुफ्त राशन सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। लेकिन अगर आप भी लाभार्थी हैं तो यह खबर आपके बहुत काम की है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सरकार ने सुविधा में धोखाधड़ी को रोकने और व्यवस्था में पारदर्शिता लाने के लिए राशन कार्ड को आधार से जोड़ना शुरू कर दिया है।

अगर किसी का कार्ड आधार से लिंक नहीं है तो उसे मुफ्त राशन की सुविधा से वंचित किया जा सकता है। इसलिए सभी लाभार्थी समय पर अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक करना न भूलें। अन्यथा, आप मुफ्त सुविधाओं से बाहर हो जाएंगे। हालांकि सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है। जिला स्तर के अधिकारी सिर्फ कार्डधारकों से आधार जोड़ने की अपील कर रहे हैं।

धोखाधड़ी पर लगाम लगेगी : सरकार का मानना ​​है कि देश में लाखों लोग मुफ्त राशन सुविधा के लिए अपात्र होने के बावजूद लाभ उठा रहे हैं। जबकि वे भी इस श्रेणी में नहीं आते हैं। तो ऐसा करना गरीबों से उनके अधिकारों को छीनने के समान है। इसलिए सरकार ने राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की मांग की है। ताकि ऐसे लोगों की पहचान की जा सके। जो बिना पात्रता के मुफ्त राशन की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। आपको बता दें कि सरकार ने चेतावनी दी है कि अगर कोई अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करता है, तो उसे तुरंत इसे लिंक करने के लिए कहा जाए। नहीं तो इसकी सुविधा बंद कर देनी चाहिए। हालांकि, ये चेतावनियां सिर्फ अलग-अलग जिलों में आ रही हैं।

ये भी पढ़ें   Indian Army ने किया कमाल - अब 19 हजार फीट ऊंची सियाचिन ग्लेशियर भी चलेगा Fast इंटरनेट..

आधार से जुड़ने का ये है तरीका : राशन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए यूआईडीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां Start Now का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। उसके बाद, आपको जिला और राज्य जैसे आवश्यक विवरण के साथ अपना पता दर्ज करना होगा। फिर लाभ में जाओ। वहां आवश्यक विवरण भरें। उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करें। इस तरह आपका आधार वेरिफाई होगा।