सबसे पहले इस उम्र के लोगो को लगेगा कोरोना का टीका, आधार जरूरी या नहीं

corona vaccine

corona vaccine

डेस्क : भारत में 2021 वर्ष से काफी उम्मीदें लगाई जा रही है। पेशेवर डॉक्टरों का मानना है की साल 2021 के फरवरी में यह कोरोना वैक्सीन बाजार में आ सकती है और इसका टीकाकरण भी फरवरी में उपलब्ध हो जाएगा। ऐसे में एक ख़ास जानकारी निकल कर आ रही है जिसमें यह पता लग रहा है की कौन सी उम्र के लोगो को कब टीका लगेगा। कोरोना की इस वैक्सीन में अहम् बात यह है की इसमें लोगो की उम्र को देख कर टीका दिया जायेगा। केंद्र के ऊपर इसकी पूरी तरह से ज़िम्मेदारी है की कब कब और किस को टीका देना है।

कोरोना के टीके को लेकर काफी समय से यह बात चल रही थी की फिलहाल इसका फ्री ट्रायल करा जा रहा है और अगर इसमें सक्सेस रेट ज्यादा होता है तो इसको बाजार में उतार देंगे, ट्रायल्स भी काफी हद सफल रहे। अब केंद्र सरकार का पूरा ध्यान यह जानकारी संग्रह करने में लगा हुआ है की कौन सी ऐसी श्रेणी के लोग हैं जिनको सबसे ज्यादा कोरोना के टीके की ज़रुरत है। आपको बता दें की फैसला कुछ इस तरह से लिया गया है की पहले जो आमजन के रक्षक हैं जैसे की डॉक्टर और नर्स उनको सबसे पहले यह टीका लगाया जायेगा।

इसके बाद जिनकी भी उम्र 50 वर्ष से अधिक है उनको यह टीका सबसे पहले लगाया जाएगा और धीरे धीरे फिर उस जनसंख्याँ पर आएँगे जिसको पहले कोई बिमारी हुई थी या तो उनको कोरोना हुआ था पर अब खतरे से बाहर है। जब इन सबको पूरी तरह से टीका लगा दिया जायेगा और पुष्टि हो जाएगी की टीका लग गया। तो, इसके बाद जो लोग बिलकुल सही सलामत हैं उनको टीका लगाया जाएगा, बताया जा रहा है की पहले जो 50 वर्ष से अधिक लोग हैं उनकी जनसंख्या 30 करोड़ है।

महत्वपूर्ण जानकारी यह है की अगर आपका आधार कार्ड बना हुआ है तो आपको ट्रैक करा जाएगा, पर टीका लगवाने के लिए आधार बिलकुल भी जरूरी नहीं है। अगर उस व्यक्ति के पास कोई भी सरकारी दस्तावेज़ होंगे तो उसको टीका लगवाया जाएगा, इस पर किसी भी तरह की पाबंदी नहीं रहेगी।

You cannot copy content of this page