UPSC इंटरव्यू से पहले पिता का हो गया देहांत, फिर भी हिम्मत नहीं हारा दिव्यांशु, अंत में IAS अफसर बनकर दिखाया..

UPSC Topper

न्यूज डेस्क: कहते हैं परिस्थिति कितनी भी जटिल क्यों ना हो लेकिन मेहनत के आगे सब फीका पड़ जाता है, कुछ ऐसा ही स्टोरी आज आप लोगों को बताने जा रहे हैं, कहानी 2020 यूपीएससी परीक्षा में अफसर बनने वाले 25 वर्षीय दिव्यांशु निगम की…लखनऊ के रहने वाले दिव्यांशु की यूपीएससी सीएसई 2020 इंटरव्यू की तैयारी जोरों पर थी। जब जून 2020 में उनके पिता COVID-19 की लड़ाई हार गए थे।

एक ऐसे दर्दनाक नुकसान के बावजूद जिसे दूर करना असंभव है। दिव्यांशु ने अपना संयम बनाए रखा और सुनिश्चित किया कि वह साक्षात्कार के लिए केंद्रित रहे। वास्तव में, विपरीत परिस्थितियों ने उन्हें मजबूत बनाया और उन्होंने अपने स्वर्गीय पिता एसके निगम को से प्रेरणा ली और अपनी तैयारी में मग्न हो गए।

यह उनका तीसरा प्रयास था

दिव्यांशु ने हाल ही में एक प्रमुख दैनिक को बताया कि उन्होंने पिछले दो प्रयासों में प्रीलिम्स क्लियर किया था, लेकिन आगे नहीं बढ़ सके। जब वह अंतत: अपने IAS सपने को पूरा करने के लिए साक्षात्कार की तैयारी कर रहे थे, उनके पिता की तबीयत बिगड़ गई और उन्हें लखनऊ के SGPGI अस्पताल में भर्ती कराया गया। दिव्यांशु ने अपने साक्षात्कार की तैयारी पर ब्रेक लगा दिया क्योंकि उनके पिता का स्वास्थ्य प्राथमिकता बन गया था। दुर्भाग्य से, उनके पिता कभी अस्पताल से घर नहीं लौटे।

हालाकी, दिव्यांशु ने पिता के जाने के बाद काफी महनत की। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सितंबर महिने में सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2020 के लिए अंतिम परिणाम घोषित किये थे। घोषित परिणामों में दिव्यांशु ने AIR 44 रैंक प्राप्त किए।

You may have missed

You cannot copy content of this page