98 वर्ष की उम्र मशहूर फिल्म अभिनेता दिलीप कुमार का हुआ निधन

Dilip Kumar

न्यूज डेस्क : इस वक्त की एक बड़ी खबर बॉलीवुड से आ रही है। अभिनेता दिलीप कुमार का निधन हो गया है। वो 98 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गए । बताते चलें कि वे काफी दिनों से बीमार चल रहे थे । जिसके बाद हॉस्पिटल में ही उन्होंने बुधवार की सुबह अपनी अंतिम सांसे ली ।बता दें की उनको एक महीने में दूसरी बार अस्पताल में भर्ती कराया गया था, पहले वह 6 जून को अस्पताल गए थे। उनको ऑक्सीजन के सपोर्ट पर स्थिर रखा गया था। जब वह अस्पताल में थे तब उनसे मिलने राजनेता शरद पवार भी गए थे।

अफवाहों के इस दौर में दिलीप कुमार की झूठी मरने की खबर भी इंटरनट पर चली थी जिस पर दिलीप कुमार ने कहा था की : “व्हाट्सएप फॉरवर्ड पर विश्वास न करें, सब स्थिर है। आपकी हार्दिक दुआओं और प्रार्थनाओं के लिए धन्यवाद। इसी बीच दिलीप कुमार को 11 जून को छुट्टी मिल गई थी, ज्यादा जानकारी के लिए बता दें की उनको पिछले कुछ वर्षों से किडनी की बीमारी के साथ- साथ निमोनिया जैसी घातक बिमारी भी थी। कुछ समय पहले, अभिनेता ने अपना 94वां जन्मदिन अस्पताल में मनाया था, उस वक्त उनको बुखार और पैर में सूजन थी। सायरा बानो जो उनकी पत्नी हैं उनकी उम्र 50 वर्ष से अधिक है।

बीते वर्ष मार्च में देशव्यापी-लॉकडाउन लागू होने से पहले, अभिनेता दिलीप कुमार ने बताया था की वह लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं और क्वारंटाइन में हैं। दिलीप कुमार ने भारतीय सिनेमा जगत में एक से एक फिल्में दी हैं जिनमें से उन्होंने मुगलेआज़म, देवदास, नया दौर, मधुमति, गंगा-जमुना, अंदाज़, राम और श्याम शामिल है। उनकी आखिरी फिल्म 1998 में आई थी जिसका नाम अकेला था। उन्होंने रोमांटिक हीरो का किरदार कर्मा, क्रांति, शक्ति और सौदागर जैसी फिल्मों में निभाया है। दिलीप कुमार को पद्मा विभूषण, पद्म भूषण और दादा साहेब फाल्के अवार्ड से नवाजा गया था। उन्हें पाकिस्तान का हाईएस्ट सिविलयन ऑनर अवार्ड जिसे निशाने इम्तियाज कहा जाता है, वह भी प्राप्त है।

ये भी पढ़ें   अगर चाहिए ₹36000 की स्कॉलरशिप, तो जल्दी से कर दीजिए रजिस्ट्रेशन..