Thursday, July 18, 2024
India

ये हैं भारत के Top-5 आंखों के बड़ा अस्‍पताल, जहां Free में होता है इलाज, जाने- विस्तार से…

Top Eye Hospital in India For Free Treatment : शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंग माने जाने वाले आंख के बिना मनुष्य का जीवन चुनौतियों से भरा हो सकता है। वहीं आज इस डिजिटल जमाने में हर किसी के हाथ में स्मार्टफोन और काम करने के लिए लैपटॉप है। ऐसे में इन उपकरणों के इस्तेमाल से आंखों पर खासा असर पड़ता है। हालांकि सही समय सही इलाज से इन संकटों से बाहर निकला जा सकता है।

कई बार तो लोगों को मोतियाबिंद, रेटिनोब्‍लास्‍टोमा, रेटिनोपैथी आदि जैसे बीमारियों से भी जूझना पड़ता है। लेकिन घबराने की बात नहीं है। देश में कई ऐसे हॉस्पिटल्स है, जिसमे आप बेहतर और कम खर्च में इलाज करवा सकते हैं। कई जगह तो फ्री में भी इलाज की जाती है। आइए ऐसे अस्पतालों के बारे में जानते हैं।

Shankar Eye Hospital

सबसे पहले बात करते हैं। शंकर आई हॉस्पिटल की। यह हॉस्पिटल देश टॉप 5 आई हॉस्पिटल्स में से एक हैं। इस हॉस्पिटल के कुल 13 ब्रांच है। इनमें आणंद, न्‍यू बॉम्‍बे, तमिलनाडू में तीन, गुंटूर, हैराबाद , कानपुर, इंदौर, जयपुर, लुधियाना, कर्नाटक में तीन और अब एक वाराणसी में बन रही है। इस हॉस्पिटल्स में दो प्रक्रियाओं से इलाज किया जाता है। एक मुफ्त में और दूसरा सब्सिडी देकर इलाज होती है।

HV Desai Eye Charitable

एचवी देसाई आई चेरिटेबल भी एक अच्छा विकल्प है। पुणे में स्थित इस अस्पताल में बीपीएल कार्ड धारकों के लिए रहना खाना और इलाज सब फ्री है। इसके अलावा इसके अलावा सब्सिडी की सुविधा भी है। इसके अलावा मोतियाबिंद के सर्जरी के लिए सिर्फ 7200 रूपये लिया जाता है। वहीं सब्सिडी पर 60 से 70 फीसदी तक छूट की व्यवस्था है।

Arvind Eye Hospital

अब बात करते हैं अरविंद आई हॉस्पिटल की। यह अस्पताल देश के सबसे बड़े नेत्र अस्पतालों में से एक है। वर्ष 2022 से 2023 तक 7 लाख 4 हजार 378 सर्जरी की गई हैं, जिनमें से 50 प्रतिशत सर्जरी मुफ्त या सब्सिडी पर की गई हैं। अरविंद हॉस्पिटल के पास अपने बनाए चार नेत्र बैंक भी हैं, जहां कॉर्निया, रेटिना आदि दान किया जा सकता है।

यह अस्पताल अब तक 7 करोड़ 80 लाख लोगों की आंखों का इलाज कर चुका है और 94 लाख सर्जरी कर चुका है। यहां भी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को मुफ्त इलाज मिल सकता है जबकि बाकी लोगों को सब्सिडी पर इलाज दिया जाता है।

Dr. Rajendra Prasad Ophthalmology Center New Delhi

डॉ. राजेंद्र प्रसाद नेत्र विज्ञान केंद्र नई दिल्ली देश का सबसे प्रतिष्ठित नेत्र अस्पताल है। यहां आंखों का ज्यादातर इलाज मुफ्त होता है जबकि कुछ आंखों की सर्जरी बेहद कम कीमत पर की जाती है। 17 विजन सेंटर से रेफर होकर आने वाले मरीजों को आरपी सेंटर में पूरी तरह से मुफ्त इलाज और खाना-पीना दिया जाता है। नवीनतम एवं आधुनिक नेत्र देखभाल सुविधाओं से युक्त एम्स में नेत्र रोगों के इलाज के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट के अलावा ऑफलाइन अस्पताल में आकर भी इलाज कराया जा सकता है।

LV Prasad Eye Institute Eye of Hyderabad

हैदराबाद का एलवी प्रसाद नेत्र संस्थान नेत्र देखभाल सुविधाओं के साथ-साथ नेत्र ऊतक इंजीनियरिंग अनुसंधान केंद्र के रूप में भी कार्य करता है। इसके तीन अन्य केंद्र भुवनेश्वर, विशाखापत्तनम और विजयवाड़ा में हैं। साथ ही, यह 275 से अधिक प्राथमिक नेत्र देखभाल केंद्रों के साथ सबसे बड़ा नेटवर्क अस्पताल है। इस अस्पताल में नेत्र संबंधी प्लास्टिक सर्जरी, ऑक्यूलर ऑन्कोलॉजी, विभिन्न प्रकार की सर्जरी, भेंगापन आदि का इलाज मुफ्त या बहुत कम कीमत पर किया जाता है।

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।