कर्मचारियों को मिलेगा नवरात्रि का तौफा, वेतन में 27000 जुड़के आएगी सैलरी

sarkari karmchari

डेस्क : केंद्र सरकार ने नवरात्र के मौके पर कर्मचारियों को तोहफा देने की योजना बनाई है। जानकारी के मुताबिक 28 सितंबर को औपचारिक घोषणा भी की जाएगी. आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने डीए बढ़ाने के फैसले को मंजूरी दे दी है. जिसके बाद कुछ कर्मचारियों के वेतन में 27,000 रुपये तक की बढ़ोतरी होगी, लेकिन वेतन वृद्धि वेतन के हिसाब से होगी. अब तक कर्मचारियों को डीए का 34 फीसदी मिलता है। इसे बढ़ाकर 38 फीसदी करने की तैयारी है। कर्मचारी लंबे समय से वेतन वृद्धि का इंतजार कर रहे थे।

दरअसल, केंद्रीय कर्मचारी पिछले कई महीनों से बढ़े हुए डीए का इंतजार कर रहे हैं. आखिरकार अब इन कर्मचारियों का इंतजार खत्म होने जा रहा है. सरकार ने कर्मचारियों के बढ़े हुए महंगाई भत्ते को मंजूरी दे दी है। जानकारों के मुताबिक माना जा रहा है कि केंद्र सरकार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने जा रही है. डीए बढ़ने के बाद कर्मचारी भत्ता 38 फीसदी हो जाएगा. माना जा रहा है कि सरकार के इस फैसले से एक करोड़ से ज्यादा नौकरीपेशा लोगों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

एक अनुमान के अनुसार, यदि कर्मचारी का न्यूनतम मूल वेतन 18,000 रुपये और कैबिनेट सचिव के स्तर पर 56,900 रुपये है, तो 38 प्रतिशत के अनुसार 18,000 रुपये के मूल वेतन पर वार्षिक डीए में कुल 6,840 रुपये की वृद्धि होगी। साथ ही, 56,900 रुपये पर 27,312 रुपये की वृद्धि होगी। इस प्रकार, सरकार मूल वेतन के मामले में डीए वेतन वृद्धि देने के लिए एक रूपरेखा लेकर आई है।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : अब सस्ते किराए में करें थर्ड 3AC का सफर, इन 36 ट्रेनों में लगेंगे इकोनॉमी कोच..