तगड़ा झटका! अब और महंगा होगा बिजली का बिल, जानिए – आपके जेब पर कितना पड़ेगा असर..

Electricity Bill

डेस्क : लोगों को देश में लगातार महंगाई के झटके लग रहे हैं और इसमें अब बिजली बिल का नाम भी जुड़ सकता है। इस बात की जानकारी केंद्रीय ऊर्जा मंत्री की ओर से दी जा चुकी है। ऐसे में अब जनता को तैयार रहना चाहिए कि उनके बिजली बिल बढ़े हुए आ सकते हैं। हालांकि, केंद्रीय मंत्री की ओर से बिजली बिल में 1 रुपये से प्रति यूनिट भी कम इजाफा होने की बात कही जा रही है।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा कि ब्लैकआउट से बचाव के लिए पावर प्लांट्स से कहा गया है कि वे 10 फीसदी इंपोर्टेड कोयले का मिश्रण करें, जिससे बिजली शुल्क में 60-70 पैसे प्रति यूनिट का इजाफा हो सकेगा। उन्होंने कहा कि बिजली की कमी से बचने के लिए ऐसा करना जरूरी है, क्योंकि बिजली कंपनियों की मांग को घरेलू कोयले की सप्लाई पूरा नहीं कर पा रही है।

मंत्री ने कहा कि ऊर्जा की खपत में क़रीब 25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। पिछले एक साल में 15 फीसदी का अधिकतम मांग में भी इजाफा हुआ है। ऐसे में उन्होंने कहा कि हमने पावर प्लांट्स को ब्लैकआउट से बचने के लिए 10 फीसदी इंपोर्टेड कोयले को मिश्रित करने के लिए कहा है। इसका कारण घरेलू कोयला उत्पादन का अपर्याप्त होना है। आर के सिंह ने कहा कि आयातित कोयले की कीमत क़रीब 17,000-18,000 रुपये प्रति टन है। जबकि घरेलू कोयले की बात करें तो यह कीमत करीब 2,000 रुपये प्रति टन है। इसके चलते बिजली शुल्क में तक़रीबन 60-70 पैसे प्रति यूनिट की वृद्धि होगी।

ये भी पढ़ें   रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने पोते पृथ्वी और पत्नी नीता अंबानी के साथ मनाया आजादी का जश्न, देखें वीडियो