अब घर पर Mobile Tower लगाना हुआ आसान – होगी तगड़ी कमाई, जानें – पूरा प्रोसेस..

ghar ki chatt par lagaein tower

डेस्क : अब घर के छत पर आसानी से मोबाइल टावर लगाया जा सकेगा। दरअसल, दूरसंचार कंपनियों को किसी के घर के छत पर मोबाइल टावर स्थापित करने के लिए सरकारी प्राधिकरण से अनुमति लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। भारत सरकार की ओर से इस मामले में संशोधन कर एक सर्कुलर जारी किया है। इस अधिसूचना के मुताबिक 5G सेवाओं में बाधा ना आए इसे ध्यान में रखकर यह फैसला लिया गया है।

हालांकि इन्हें कुछ नियमों का पालन करना पड़ेगा। बतादें कि 17 अगस्त को जारी किए गए अधिसूचना में के मुताबिक कोई भी लाइसेंस धारक कंपनी किसी के संपत्ति पर टावर लगती है तो उक्त कंपनी को इसके लिए उपयुक्त प्राधिकरण से मंजूरी लेने की कोई आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि दूरसंचार कंपनियों को इस कार्य के लिए स्थानीय प्राधिकरण को लिखित में इसकी सूचना देनी पड़ेगी।

बता दें कि दूरसंचार कंपनियां जिस निजी संपत्ति पर टावर लगाएगी उस संपत्ति का ब्यौरा जमा करना होगा इसके अलावा प्राधिकरण से अधिकृत इंजीनियर से आवास या जगह के टावर लगाने के मुताबिक होने का प्रमाण पत्र की एक कॉपी भी देनी होगी। यह प्रमाण पत्र इसलिए लिया जाएगा, जिससे पता चल सके कि उक्त स्थान टावर लगाने के लिए सुरक्षित है।

इस नए नियम से निजी संपत्ति पर टावर लगवाना सरल हो जाएगा। अब कोई भी अपने घर के छत पर टावर लगवा सकता है। इससे लोगों को अच्छी खासी कमाई हो जाएगी। पहले भी घर पर टावर लगने के बाद मकान मालिक को अच्छी रकम दी जाती थी। लेकिन टावर लगवाने के लिए कई प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता था, जो कि इससे अब मुक्त कर दिया गया है। अब केवल स्थानीय प्राधिकरण को जानकारी देनी होगी

ये भी पढ़ें   IAS टीना डाबी 12वीं की मार्कशीट: टीना डाबी की 12वीं की मार्कशीट हुई वायरल? जानें मामले की जानकारी