May 27, 2022

गजब का पेड़ : महज 30 हजार लगाकर कमाएं पूरे 70 लाख रुपए, फटाफट जानिए डिटेल में..

best safede ka ped for earning

डेस्क : भारत में कृषि क्षेत्र से जुड़े कई व्यवसाय हैं। आप कई व्यवसायों में से कोई भी शुरू कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इनमें से कई व्यवसाय ऐसे हैं जिनके लिए आपको किसान होने की आवश्यकता नहीं है। आप इस काम को बहुत कम जानकारी में भी शुरू कर सकते हैं। यहां हम आपको एक ऐसे पेड़ के बारे में जानकारी देंगे, जिसे आप कम पैसे में उगाकर बड़ी कमाई कर सकते हैं। आगे जानिए इस पेड़ की डिटेल्स।

यह कौन सा पेड़ है : सड़कों के किनारे कहीं आपने सफेद रंग के ऊंचे-ऊंचे पेड़ देखे होंगे। ये पेड़ दिल्ली-एनसीआर के पार्कों में भी देखे जाते हैं। इनके तनों का रंग सफेद होने के कारण इन्हें सफेद वृक्ष कहा जाता है। ज्यादातर लोग इस पेड़ की विशेषताओं पर ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन अगर इस पेड़ की सही तरीके से खेती की जाए तो आप लाखों रुपये कमा सकते हैं।

काम कम मुनाफा ज्यादा : सफेद पेड़ की सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी खेती में ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होती है। इसकी खेती में आपकी जेब से भी कम पैसे खर्च होंगे। और आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। आमतौर पर किसी पेड़ को उगाने या खेती करने के लिए एक विशेष प्रकार की भूमि की आवश्यकता होती है। लेकिन सफेदा जिसे अंग्रेजी में यूकेलिप्टस कहते हैं, आप इसे कहीं भी आसानी से उगा सकते हैं। इसके लिए न तो किसी विशेष जलवायु की आवश्यकता होती है और न ही मौसम का कोई प्रभाव पड़ता है। सफेदा को आप हर मौसम में उगा सकते हैं।

इसका कितना मूल्य होगा : सफेद पेड़ सीधा बढ़ता है। इसलिए ऐसे कई पेड़ लगाने के लिए आपको ज्यादा जगह की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। जहां तक ​​खर्च की बात है तो एक हेक्टेयर क्षेत्र में 3000 हजार यूकेलिप्टस के पौधे आराम से उगाए जा सकेंगे। इसके पौधे आप नर्सरी से प्राप्त कर सकते हैं। एक पौधे की कीमत 7 रुपये या 8 रुपये होगी। यानी खेती में कुल खर्च अधिकतम 30 हजार रुपये होगा। यह आपके लिए फायदे का सौदा है।

आप कितना कमाओगे : आमतौर पर एक सफेद पेड़ से लगभग 400 किलो लकड़ी प्राप्त होती है। यूकेलिप्टस की लकड़ी आप बाजार में 6-7 रुपये प्रति किलो में बेच सकते हैं। अब अगर आप एक हेक्टेयर में तीन हजार पेड़ लगाते हैं, तो आप लगभग 70-72 लाख रुपये कमाएंगे। हालांकि इसमें समय लगेगा। क्योंकि एक पौधे को पेड़ बनने में समय लगता है। सफेद लकड़ी का इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है। इनमें बॉक्स, ईंधन, हार्ड बोर्ड, फर्नीचर और कण आदि शामिल हैं। समय की बात करें तो एक सफेद पौधे को पूरा पेड़ बनने में 5 साल लगेंगे। उसके बाद इसे काटा जा सकता है। सफेद पेड़ लगाने के लिए गड्ढे बनाएं। इनका आकार 60X60X60 सेमी है। इन गड्ढों के ऊपर गाय के गोबर की सड़ी हुई खाद को आधी मिट्टी में बराबर मात्रा में मिलाकर सिंचाई करें। पहले 2 साल तक आपको इन पेड़ों की अतिरिक्त देखभाल करनी होगी। बारिश नहीं हुई तो पानी देना होगा।