28 January 2023

Train Ticket खो जाए तो न हों परेशान – रेलवे देता है डुप्लीकेट टिकट, जानें – कैसे मिलेगा?

Train Tickets

Indian Railway : भारत में रोजाना लाखों लोग रेल में सफर करते हैं. इसीलिए रेल को भारत की जीवन रेखा कहा जाता है. इंडियन रेलवे कम किराए में लोगों को उनके गंतव्‍य तक पहुंचाता है. लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए तो आज यह भारतीयों का सबसे पसंदीदा साधन भी है. रेलगाड़ी में यात्रा करने के लिए टिकट लेना अनिवार्य है. बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों को भारी जुर्माना भी भरना पड़ता है. बहुत से रेलयात्रियों के साथ ऐसा भी होता है कि वो टिकट तो लेते हैं, लेकिन वो गुम हो जाता है.

अगर आपका भी रेल टिकट कही खो जाए तो आपको ज्‍यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. टिकट गुम होने पर रेलवे यात्री को डुप्‍लीकेट टिकट भी जारी करता है. अलग-अलग श्रेणी के लिए डुप्‍लीकेट टिकट बनवाने के नियम और फीस भी अलग-अलग हैं. टिकट गुम होने पर सबसे पहले यात्री को टिकट चेकर के पास जाना चाहिए और उसे टिकट गुम होने की सूचना भी देनी चाहिए. यात्री टिकट काउंटर पर जाकर भी डुप्‍लीकेट टिकट (Duplicate Rail Ticket) बनवा सकता है.

देनी होगी ये फीस

मनीकंट्रोल वेबसाइट की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट indianrail.gov.in पर डुप्‍लीकेट टिकट बनवाने की प्रक्रिया को बड़े विस्‍तार से बताया गया है. डुप्‍लीकेट टिकट को बनवाने के लिए यात्री को पैसे देने पड़ते हैं. सेकेंड क्लास और स्लीपर क्लास के लिए डुप्लीकेट टिकट आपको 50 रुपये में मिल जाएगा. इनसे ऊपर की श्रेणी के लिए के डुप्‍लीकेट टिकट बनवाने के लिए आपको 100 रुपये तक देने होंगे. अगर रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद कंफर्म टिकट गुम हो जाता है तो किराये का 50 प्रतिशत भुगतान करना होता है.