Indian Railway : क्या आप जानते हैं Train लेट होने पर खाना सहित मुफ्त मिलेगी ये चीजें, जानिए – अधिकार..

train

Indian Railway : यदि भविष्य में ट्रेन किसी समय लेट हो जाती है, तो क्या आपके पास एक यात्री के रूप में भी कोई अधिकार है? ऐसे ही एक अधिकार के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। क्या आप जानते हैं ट्रेन के लेट होने पर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) आपको कौन सी सेवाएं मुफ्त देता है। अगर नहीं तो आज जान लीजिए..

ट्रेन लेट होने पर IRCTC मुफ्त भोजन उपलब्ध कराती : अगर आपकी ट्रेन लेट होती है तो आईआरसीटीसी आपको मुफ्त खाना और सॉफ्ट ड्रिंक मुहैया कराता है। यह भोजन आईआरसीटीसी आपको बिल्कुल मुफ्त प्रदान करता है। इस मामले में, आप मुफ्त भोजन और मुफ्त शीतल पेय ऑर्डर करने के अपने अधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार, जब ट्रेनें देरी से चलती हैं, तो यात्रियों को आईआरसीटीसी की खानपान नीति के तहत नाश्ता और हल्का भोजन परोसा जाता है।

किस यात्री को मिलती है यह सुविधा : आईआरसीटीसी के नियमों के अनुसार, यात्रियों को मुफ्त भोजन उपलब्ध कराया जाता है, लेकिन अगर ट्रेन 30 मिनट की देरी से चलती है तो नहीं। यदि ट्रेन दो घंटे या उससे अधिक की देरी से चलती है तो खानपान नीति मुफ्त मील प्रदान करती है। हालाँकि, यह सुविधा केवल शताब्दी, राजधानी और दुरंतो के आगंतुकों के लिए उपलब्ध है।

ट्रेन लेट होने पर फ्री में क्या मिलता है : चाय/कॉफी श्रेणी में दो बिस्कुट, चाय/कॉफी किट (7 ग्राम) चाय/कॉफी, दूध क्रीम पाउच (5 ग्राम), इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट है। दूसरी ओर, नाश्ते और शाम की चाय के लिए, 4-ब्रेड स्लाइस (भूरा/सफेद) (बड़ा टुकड़ा), 1-बटर चिपोटल (8-10 ग्राम), फ्रूट ड्रिंक का 1-टेट्रा पैक (200 मिली), चाय/ कॉफी किट और चाय/कॉफी, दूध क्रीम पाउच (5 ग्राम) प्रदान किए जाते हैं।

ये भी पढ़ें   सितंबर के बाद भी इन राशन कार्ड धारकों को मिलेगा मुफ्त राशन - जानें सरकार की इस योजना के बारे में सब कुछ