28 January 2023

क्या आप जानते है Railway महज 1 रुपये में देता है 10 लाख का Insurance कवर, जान लीजिए..

Indian Railways

न्यूज डेस्क: भारतीय रेलवे यात्रा के लिए सबसे आसान साधन में शामिल है। देश में हर दिन लाखों की संख्या में लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं। रेल नेटवर्क हर बड़े शहरों से छोटे-छोटे जिलों को जोड़ता है। इससे यात्रा करने के पीछे का एक मुख्य कारण इसके किराए का सस्ता होना भी है। दरअसल, अन्य वाहनों के मुकाबले ट्रेन की किराया काफी कम है। जिससे लोग कम किराए में अधिक दूरी तक सफर कर लेते हैं।

वहीं रेलवे कई और सुविधाएं भी प्रदान करता है। इसमें से बीमा कवर भी शामिल है। आपको बता दें कि महज 1 रूपये से भी कम में आप 10 लाख रुपए तक का बीमा कवर पा सकते हैं। रेलवे का बीमा वाले सुविधा को प्राप्त करने के लिए आपको टिकट बुक करते समय इस विकल्प को चुनना होगा। दरअसल लोगों को यह पता ही नहीं है कि रेलवे इस तरह की सुविधा प्रदान कर रहा है। यदि यात्रा के दौरान किसी भी तरह की दुर्घटना में व्यक्ति की जान जाती है तो बीमा कंपनी 10 लाख रूपए बीमा कवर के रूप में देगी।

इस तरह प्राप्त करें ट्रैवल इंश्योरेंस : आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर टिकट बुक करने के दौरान इंश्योरेंस वाले विकल्प को चुन लें। इसके लिए आपको 1 रूपये से भी कम पैसे भुगतान करने होंगे। विकल्प चुनने के बाद आपके फोन पर बीमा कंपनी का लिंक आता है। इस लिंक पर जाने के बाद आप नॉमिनी से जुड़े सभी विवरण को सावधानीपूर्वक भर दें। ताकि दुर्घटना की स्थिति में नॉमिनी इंश्योरेंस के तहत मिलने वाली राशि को क्लेम कर सकें।

इंश्योरेंस के पैसे इतने मिलेंगे : रेल यात्रा बीमा के मामले में बीमा कंपनी रेल दुर्घटना में यात्री को हुए नुकसान की भरपाई करती है। बीमा राशि दुर्घटना में यात्री को हुए नुकसान के अनुसार मिलती है। रेल दुर्घटना में किसी यात्री की मृत्यु होने पर बीमा राशि के रूप में 10 लाख रुपये मिलते हैं। हादसे में रेल यात्री पूरी तरह से विकलांग हो जाने पर भी कंपनी उसे 10 लाख रुपये देती है। वहीं, आंशिक स्थायी अपंगता की स्थिति में 7.5 लाख रुपये और चोट लगने की स्थिति में 2 लाख रुपये अस्पताल खर्च के रूप में उपलब्ध हैं।