क्या आप जानते हैं कि ट्रेन का इनकम कितने CC का होता है? इस वजह से भर्ती है फर्राटा

train engine cc

डेस्क : बाइक खरीदते समय अक्सर हम कितने सीसी का है यह चेक करते हैं। ज्यादातर लोग 125cc के बाइक को पसंद करते हैं जो कि अच्छे पावर के साथ शानदार माइलेज भी देती है। यदि हाई रेंज में जाएं तो 150cc और उससे भी अधिक हाई रेंज में 200cc की बाइक युवाओं को ख़ूब पसन्द आती है। 150 से 200 सीसी वाली बाइक पावर के मामले में शानदार होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि ट्रेन के ईंजन कितने cc की होता है।

बताते चलें कि ट्रेन के इंजन को लोकोमोटिव भी कहते है और इसके ड्राइवर को लोको पायलट। लोकोमोटिव काफी हेवी मशीनरी होती है जो काफी सारे डिब्बों को खींचने का काम करती है। वहीं अगर इंजन की बात करें तो इसके एक इंजन में 16 सिलेंडर लगे होते हैं। जिसमें एक सिलेंडर में लगभग 150 लीटर डीजल का उपयोग किया जाता हैं।

अगर कार की बात करें तो कार में केवल चार सिलेंडर होते हैं। जहां ट्रेन के इंजन के 1 सिलेंडर में डेढ़ सौ लीटर डीजल ढलता है वही कार के एक सिलेंडर में 1 से 2 लीटर तेल। ट्रेन के डीजल फ्यूल टैंक में लगभग 50 हज़ार लीटर तेल आ सकता है। अब आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कितना हैवी होता होगा।

वैसे अगर सीसी की बात करें तो एक सिलेंडर की क्षमता 10,941 की होती है। अब अगर इसे 16 से गुणा करें तो ट्रेन के इंजन की कुल क्षमता तक़रीबन 1.75 लाख CC होती है। अब आपको समझ आ गया होगा कि ट्रेन के इंजन में कितनी बाइक के बराबर क्षमता होती है। जानकारी के लिए बता दें कि ट्रेन के बड़े इंजन क्षमता को सीसी में नहीं, बल्कि लीटर में व्यक्त किया जाता है यहां 1 लीटर का मतलब है 1000 सीसी। हालांकि अलग-अलग इंजन की क्षमता भी अलग-अलग हो सकती है।

ये भी पढ़ें   भोजपुरी स्टार निरहुआ का जलवा बरकरार - आजमगढ़ में सपा प्रत्याशी को 8679 मतों से हराया..