क्या आप जानते हैं एक ट्रेन की कीमत कितनी होती है?और बनाने में कितना खर्चा आता है, जानिए- पूरी डिटेल में..

Train Price

डेस्क : इंडियन रेलवे (Indian Railways) भारत का एक रेल सिस्टम है, जो केंद्र सरकार के रेल मंत्रालय के तहत आता है। भारतीय रेलवे दुनिया की चौथी सबसे बड़ी रेल नेटवर्क है। हर रोज करीब 20 हजार पैसेंजर ट्रेन दौड़ती हैं, और लाखों यात्री रोजाना भारतीय रेलवे के माध्यम से अपने गंतव्य तक पहुंचते हैं, भारतीय रेलवे का इतिहास डेढ़ सौ साल से भी पुराना है, रेलवे में ऐसे बहुत सारे नियम है। जो यात्रियों को हमेशा सुरक्षा के साथ-साथ सुविधा मुहैया की जाती है।

लेकिन इसी बीच आप लोगों को रेलवे से जुड़े एक बहुत ही इंटरेस्टिंग सवाल का जवाब देने आए, जो अक्सर लोग बोलचाल की भाषा में किसी से भी पूछ लेते है, ऐसे में यह बात जान लेना आपके लिए बेहद जरूरी होगा, कई बार आपके मन में यह सवाल तो जरूर आया होगा? आखिर एक ट्रेन की कुल कितनी कीमत हो सकती है, और इसे बनाने में कुल कितना लागत आया होगा, इस आर्टिकल के माध्यम से आज आप लोगों को इसी का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

सबसे पहले आपको बता दूं कि ट्रेन को दो हिस्सों में बांटा गया है, पहला ट्रेन का इंजन,, और दूसरा इसका कोच, इंजन ही पूरी ट्रेन को एक साथ खींचता है। इसके बाद का हिस्सा होता है कोच या बोगी, जिसमें यात्री बैठते हैं। अब बात करते हैं कीमत की तो रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, रेल के इंजन को बनाने में करीब 20 करोड़ का खर्च आता है। चूंकि, इतना सस्ता इसलिए है क्योंकि भारतीय रेल के इंजन अपने देश में ही बनाए जाते हैं, इस कारण इनकी कीमत इतनी कम है।

अब बात कर लेते हैं ट्रेन के कोच की कीमत की तो आपको बता दें कि एक ट्रेन में कुल 24 कोच लगभग लगे होते हैं, एक कोच को बनाने में लगभग 2 करोड़ का खर्च आता है। ये कीमत हर क्लास के हिसाब से बदलती है। स्लीपर (SL) और एसी (AC) कोच के डिब्बों की कीमत में अंतर रहता है। यानी हर डिब्बे के 2 करोड़ के हिसाब से इसकी बोगियों की कीमत हुई 48 करोड़ रुपए। अब इसमें 20 करोड़ के इंजन को जोड़ दिया जाए तो एक एक्सप्रेस ट्रेन की कीमत हो जाती है 68 करोड़ हो जाती है।

ये भी पढ़ें   सावधान! 1 जुलाई से प्लास्टिक के साथ इन 14 चीजों पर लगा प्रतिबंध, पकड़े जाने पर लगेगा ₹20000 का जुर्माना..