1 February 2023

क्या आप भी सड़क किनारे खरीदकर पीते हैं पानी का बोतल? सावधान हो जाइए वरना मुश्किल में पड़ जाएंगे..

क्या आप भी सड़क किनारे खरीदकर पीते हैं पानी का बोतल? सावधान हो जाइए वरना मुश्किल में पड़ जाएंगे.. 1

न्यूज़ डेस्क: प्लास्टिक बोतल की इस्तेमाल करना सेहत के लिए हानिकारक है। यह हम सभी समझते हैं लेकिन फिर भी यात्रा के दौरान प्लास्टिक बोतल की इस्तेमाल अक्सर लोग किया करते हैं। डॉ सहित कई जानकारों का कहना है कि सड़क किनारे बिकने प्लास्टिक बोतल का पानी पीने से सेहत पर खासा असर दिखता है। प्लास्टिक बोतल वाला पानी का उपयोग करने से बचना चाहिए। तो आइए प्लास्टिक के बोतल से होने वाली हानि और कैसे कम उपयोग करें इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पानी की बोतल बनाने में जिस मटेरियल का इस्तेमाल होता है, वह पॉलीमर होता है। पॉलिमर का मतलब कार्बन, ऑक्सीजन, हाइड्रोजन और क्लोराइड से बना होता है। हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की रिपोर्ट के मुताबिक, ज्यादातर पानी की बोतलों में पॉलीकार्बोनेट प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता है। आपने देखा होगा कि पानी की बोतलें थोड़ी लचीली होती हैं और इसमें Phthalates और Bisaphenol-A (BPA) नामक केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। ये हृदय संबंधी रोग या मधुमेह के बन सकते हैं।

कई बीमारियों का कारण है प्लास्टिक बोतल

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि प्लास्टिक की बोतलों में पानी पीने से जाने-अनजाने माइक्रोप्लास्टिक्स शरीर में घुलने लगते हैं। Frontiers.org की एक रिपोर्ट के मुताबिक सड़कों पर मिलने वाला बंद बोतलबंद पानी गर्म चीजों के संपर्क में आने से काफी नुकसान पहुंचाता है. धूप में रखी प्लास्टिक की बोतल से पानी पीने से सेहत को काफी नुकसान होता है।

इन बोतलों की वजह से पानी में माइक्रोप्लास्टिक निकलने लगता है। जैसे ही हम इस पानी को पीते हैं, यह एंडोक्राइन सिस्टम को खराब कर देता है जो शरीर में हार्मोन का संतुलन बनाए रखता है। अगर आप ऐसा लगातार करते हैं, तो इससे बांझपन, जल्दी यौवन, हार्मोनल असंतुलन और लीवर को नुकसान हो सकता है। माइक्रो प्लास्टिक के कारण लोगों को कैंसर की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

इस तरह खुद को प्लास्टिक बोतल से दूर

अपने साथ एक फोल्डेबल बोतल रखें, जिसे आसानी से कहीं भी साथ ले जाया जा सके। चाहे बैग में रखना हो या हाथ में लेकर चलना हो। इससे आपको बोतल के बोझ जैसा महसूस नहीं होगा। ऐसी बोतलें आपको ऑनलाइन और स्थानीय दुकानों पर मिल जाएंगी। जब भी मौका मिले अपनी बोतल भर लें, क्योंकि जरूरी नहीं कि दोबारा पानी कहां भरने का मौका मिले। आप रेलवे-बस-मेट्रो स्टेशन, स्थानीय दुकान, होटल या सरकारी-निजी कार्यालय आदि में पानी का पुन: उपयोग कर सकते हैं। आप बिना किसी डर के कहीं भी पानी मांग सकते हैं।