1 February 2023

Indian Railway : आ गया Tatkal Train Ticket बुक करने का धांसू नियम – जल्दी से जान लीजिए..

Indian Railway : आ गया Tatkal Train Ticket बुक करने का धांसू नियम - जल्दी से जान लीजिए.. 1

डेस्क : देश में त्यौहार का माहौल है। लोग बड़े- बड़े शहरों से अपने गांव की ओर जा रहे हैं। इसके लिए कई महीने पहले ट्रेन की टिकट बुक करनी पड़ती है। यदि समय पर टिकट बुक नहीं हुआ है तो टिकट कंफर्म होने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में यदि आपका भी टिकट नहीं बना है या फिर कंफर्म नहीं हुआ है तो यह खबर आपके लिए काम की है।

दरअसल टिकट ना होने पर तत्काल टिकट बुक करने का विकल्प मौजूद है। इसके माध्यम से आप यात्रा के 1 दिन पहले कंफर्म टिकट प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए काफी सतर्कता बरतनी होती है। तो आइए इस संबंध में आज विस्तार से जानते हैं, ताकि आपकी यात्रा शानदार हो सके।

तत्काल टिकट के लिए आपको यात्रा से 24 घंटे पहले बुक करना होगा। आपको बता दें कि तत्काल विंडो एक दिन पहले खुलती है तो इसके लिए आपको थोड़ा ध्यान रखना होगा। इतना ही नहीं एसी क्लास के लिए तत्काल टिकट सुबह 10 बजे और गैर-एससी के लिए 11 बजे हैं। तत्काल में सीटें बहुत जल्दी भर जाती हैं। इस वजह से विंडो खुलते ही आपको टिकट बनवाना होगा। यहां हम आपको तत्काल टिकट बुकिंग की पूरी प्रक्रिया बताने जा रहे हैं।

इस प्रकार आसानी से बुक करें तत्काल टिकट

  • तत्काल टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी में अकाउंट होना आवश्यक है किसी के जाने के बाद आपका तत्काल टिकट बुक करने के लिए एलिजिबल है।
  • तत्काल टिकट बुक करते समय आप 20 पैसेंजर तक की डिटेल एक साथ भर सकते हैं ऐसा करने पर आपको टिकट बुक करते समय यात्री विवरण भरने की आवश्यकता नहीं होगी और उस समय का बचत भी होगा।
  • टिकट बुक करने से पहले कुछ चीजों का ध्यान रखना जरूरी है तत्काल विंडो खुलने से पहले ही आप पूरी तैयारी के साथ ऐप और वेबसाइट लोगिन कर बैठ जाएं।
  • टिकट बुक करते समय यात्रियों को सबसे पहले यात्रा की तारीख पर उपलब्ध ट्रेनों में से अपने बोर्डिंग प्वाइंट और गंतव्य की जानकारी दर्ज कर चयन करना होगा।
  • इसके बाद निर्दिष्ट ट्रेनों में उपलब्ध सीटों का चयन करने के बाद यात्री को जोड़ते समय ‘मौजूदा जोड़ें’ पर टैप या क्लिक करके यात्रियों को मास्टर सूची में से चुनना होगा। फिर बाद में पेमेंट ऑप्शन में जाकर iPay को सेलेक्ट करके टिकट बुक किया जा सकता है।