December 7, 2022

दिल्ली में फिर से कहर बरपा रहा है डेंगू ! अस्पताल में लग रही हैं मरीजों की भीड़

dengue macchar

डेस्क : दिल्ली में बढ़ते डेंगू के मामलों के साथ अस्पताल में पहुंच रहे मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। ज्यादातर मरीज कमर में दर्द, बुखार, सिर में दर्द सहित अन्य लक्षण लेकर पहुंच रहे। यह सभी लक्षण डेंगू के हैं। हालांकि इस मौसम में सीजन वायरल भी होता है, लेकिन पिछले दिनों हुई बारिश के बाद डेंगू के मामले अचानक तेजी से बढ़े हैं। इनमें से कई मामले प्रकाश में आ गए,

जबकि ज्यादातर मामले रिकार्ड ही नहीं हो पाए हैं। डॉक्टरों की माने तो कमर में दर्द आदि के लक्षण डेंगू के ही हैं और इसे गंभीरता से लेना चाहिए। इस दौरान इम्यूनिटी किसी भी सूरत में कमजोर नहीं पड़नी चाहिए। गुरु तेग बहादुर (जीटीबी) अस्पताल के निदैशक डॉ. सुभाष गिरी ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से अस्पताल में डेंगू के लक्षणों के साथ आने वाले मरीजों की संख्या बढ़ी है।

उन्होंने कहा कि जिस भी मरीज को कमर में दर्द, बुखार, सिर में दर्द जैसा लक्षण दिखे, उसे विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इस मौसम में संतुलित आहार लेना चाहिए। साथ ही विटामिन युक्त भोजन भी पूरी मात्रा में लेनी चाहिए। यह हमारे इम्यूनिटी को मजबूत रखेंगे। उन्होंने कहा कि इस दौरान वायरल के मामले भी आते हैं। कोरोना के मामलों में कमी देखी जा रही है, लेकिन अभी यह पूरी तरह से गया नहीं है। ऐसे में हमें सचेत रहने की जरूरत है।

दिल्ली नगर निगम के आंकड़ों के अनुसार इस साल 21 सितंबर तक दिल्ली में डेंगू के 520 से अधिक मामले सामने आए हैं। 26 सितंबर को जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस महीने अकेले 21 सितंबर तक 281 मामले सामने आए हैं। दिल्ली में हाल ही में लगातार बारिश होने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू के मामलों में तेजी आई है।

ये भी पढ़ें   शर्मनाक! दुनिया में रहने के लिए सबसे महंगे शहरों की टॉप-100 लिस्टमें भारत की एक भी सिटी नहीं..