राजनीतिक हित में न हो जातीय जनगणना की मांग, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा समाजहित में हो जनगणना

Giriraj Singh

न्यूज डेस्क : इस वक्त की एक बड़ी खबर सियासी गलियारे से निकल कर आ रही है। जहां देशभर में जातीय जनगणना कराए जाने की उठ रही मांग पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने अपनी कड़ी टिप्पणी व्यक्त की है। बताते चलें कि पिछले दिनों बिहार के सर्वदलीय नेताओं की एक टीम जो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के नेतृत्व में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर जाति आधारित जनगणना कराने की मांग रखी थी । उसको लेकर यह कयास लगाए जा रहे हैं कि प्रधानमंत्री अब नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के साथ यानी विपक्ष के इस मसले पर कोई सकारात्मक फैसला लेंगे। अभी तक जनगणना प्रारंभ नहीं किया जा सका है ।

इस कारण भारत सरकार इस पर अभी जल्दबाजी दिखाने के मूड में नहीं है । इससे पहले भी जाति आधारित जनगणना नहीं कराने की बात केंद्रीय राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने स्पष्ट की थी । जिसके बाद बिहार की राजनीति में लगातार जातीय जनगणना उठाने की मांग शुरू हो गई थी। राजनीतिक जगत में यह भी बातें तैरने लगी थी कि बिहार सरकार अपने खर्चे पर ही राज्य में जातीय जनगणना कराएगी । परंतु देश के केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के इस टिप्पणी के बाद ऐसा लग रहा है कि भाजपा जाति आधारित जनगणना करवाने के पक्ष में खुल कर ना तो हां बोल रही है ना ही खुल कर ना बोल रही है। इन सभी मसलों के बाद केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बुधवार को एक ट्वीट कर लिखा कि जनगणना समाज हित में हो ना कि राजनीतिक हित में हो।

इसके बाद से यह स्पष्ट हो गया है कि गिरिराज सिंह का यह ट्वीट बिहार के उन तमाम नेताओं के लिए अप्रत्यक्ष रूप से जवाब के स्वरूप है जो लगातार जातिगत जनगणना की मांग का पुरजोर समर्थन कर रहे हैं। मांग उठा रहे हैं । गिरिराज सिंह के इस ट्वीट में बिहार भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष सह एमएलसी के द्वारा दैनिक अखबार में लिखी गई एक आलेख का पेपर कटिंग उन्होंने ट्वीट किया है।

राजनीतिक हित के लिए नहीं हो जनगणना- केंद्रीय मंत्री बिहार में जातीय जनगणना की मांग तेज होने पर बीजेपी नेताओं की अलग-अलग प्रतिक्रिया सामने आ रही है। बिहार बीजेपी के उपाध्यक्ष व विधान पार्षद राजेन्द्र प्रसाद गुप्ता का आलेख लिखा है। आलेख का शीर्षक है- तर्कसंगत नहीं है जातीय जनगणना की मांग । इस पर केंद्रीय मंत्री व बीजेपी के फायर ब्रांड नेता गिरिराज सिंह ने जातीय जनगणना की मांग पर बिना नाम लिये सीएम नीतीश पर तंज कसा है। गिरिराज सिंह ने अपने ट्वीटर पर लिखा है- जो भी जनगणना हो वह समाज के हित के लिए हो ,राजनीतिक हित के लिए नहीं। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के इस बयान से स्पष्ट है कि जातीय जनगणना की मांग राजनीतिक हित के लिए किये जा रहे हैं।

You cannot copy content of this page