दिल्ली–जयपुर का HIGHSPEED TRACK आपको बस 2 घंटे में पहुंचा देगा इस शहर से उस शहर – 160 के स्पीड से चलेगी ट्रेन

delhi-jaipur

डेस्क : दिल्ली से जयपुर (राजस्थान) के लिए ट्रेन से अब सिर्फ 2 घंटे लगेंगे । लोगों को इस नयी यात्रा के लाभ अगले कुछ महीनों में (साल के अंत तक) मिलेंगे । मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली और जयपुर रेलवे के लिए ऑटोमेटिक सिग्नलिंग सिस्टम पर काम पूरा हो गया है. दिल्ली-गुरुग्राम होते हुए जयपुर की यात्रा ऑटोमेटिक सिग्नल सिस्टम के पूरा होने के महज 2 घंटे में पूरी हो जाएगी।

दरअसल, हाल के महीनों में रेल मंत्रालय जयपुर से दिल्ली-गुरुग्राम के रास्ते ट्रेन यात्रा की अनुमति देने की तैयारी कर रहा है। यह काम फिलहाल अंतिम चरण में है। ऐसी परिस्थितियों में, रेल यात्रियों को तुरंत इस मार्ग को बहुत कम समय में पूरा करने के लिए माना जाता है।

दिल्ली के अलावा गुरुग्राम, मानेसर (हरियाणा) और जयपुर (राजस्थान) के लोगों को सबसे ज्यादा फायदा होगा। रेल यात्रियों को इस साल के अंत तक दिल्ली-जयपुर रूट पर हाई-स्पीड ट्रेनों से पुरस्कृत किया जाएगा। यह लोगों का समय बचाता है। गौरतलब है कि दिल्ली से जयपुर की दूरी फिलहाल 276 किमी है। अब उसे यह यात्रा पूरी करने में 3 घंटे 12 मिनट का समय लगता है। अजमेर शताब्दी एक्सप्रेस दिल्ली से जयपुर तक 3 घंटे 42 मिनट का समय लेती है।

नियमित ट्रेन से यात्रा करते समय 4 घंटे से अधिक समय लगता है। रेलवे सेक्टर इस लाइन को ऑटोमेटिक सिग्नलिंग सिस्टम के जरिए बहाल करने की तैयारी कर रहा है। इसके बाद इस रूट पर ट्रेनें तेज रफ्तार से दौड़ सकती हैं। अपग्रेड होने के बाद आप ट्रेन से सिर्फ 2 घंटे में दिल्ली से जयपुर का सफर कर सकेंगे। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, एक बार ऑटोमेटिक सिग्नलिंग सिस्टम के पूरा हो जाने के बाद रेलवे सेक्टर दिल्ली और जयपुर के बीच 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनें चलाएगा। इससे दिल्ली से महज दो घंटे में जयपुर पहुंचना संभव हो जाता है।

ये भी पढ़ें   PM Kisan : अब PM किसान योजना के तहत पति-पत्नी दोनों को मिलेंगे 6000 रुपये, जान लीजिए नया नियम