9 February 2023

Vande Bharat Express : 180 KMPH की रफ्तार से दौड़ रही देश की चौथी हाई स्पीड ट्रेन, जानें – किराया

NEW VANDE BHARAT

Vande Bharat Express : रेल और सड़क राजमार्ग मंत्रालय देश के कोने-कोने में तेज परिवहन सेवाओं की उपलब्धता के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम कर रहा है। एक तरफ देश में हाईवे और सड़क परियोजनाओं को विकसित करने के लिए 27 ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे बनाए जा रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ रेलवे सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन वंदे भारत को पटरी पर ला रहा है। हिमाचल प्रदेश से दिल्ली जाने वाले यात्रियों के लिए रेलवे की चौथी वंदे भारत ट्रेन 13 अक्टूबर से शुरू हो गई है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश के अंब अंदौरा ऊना से नई दिल्ली के लिए नई वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। इस ट्रेन की शुरूआत से हिमाचल में पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ-साथ आरामदायक यात्रा के लिए तेज़ साधन उपलब्ध कराने में मदद मिली है। वंदे भारत के रास्ते ऊना से नई दिल्ली के लिए यात्रा का समय दो घंटे कम हो जाएगा।

यह वंदे भारत अम्ब अंदौरा से नई दिल्ली तक चलने वाली देश की चौथी वंदे भारत ट्रेन बन गई है और यह पिछली ट्रेनों की तुलना में अधिक उन्नत है। 430 टन के पिछले संस्करण की तुलना में वजन घटाकर 392 टन कर दिया गया है। हल्की होने के कारण ट्रेन कम समय में तेज गति तक पहुंचने में सक्षम है। वंदे भारत महज 52 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है। इसकी अधिकतम गति 180 किमी प्रति घंटा है।

वंदे भारत ट्रेन में वाई-फाई कंटेंट ऑन डिमांड की सुविधा भी दी गई है। 24 इंच के बजाय, प्रत्येक डिब्बे में 32 इंच की स्क्रीन होती है जो यात्रियों को सूचना और सूचना प्रदान करती है। वंदे भारत एक्सप्रेस भी पर्यावरण के अनुकूल है क्योंकि इसके एसी को 15 प्रतिशत अधिक ऊर्जा कुशल बनाया गया है। इसके साथ ही प्रत्येक बोगी में यात्रियों को साइड रेक्लाइनर सीट की सुविधा भी दी गई है। वहीं, एग्जीक्यूटिव कोच में 180 डिग्री रिसीप्रोकेटिंग सीट लगाई गई है।

पहली वंदे भारत ट्रेन कब चली थी? : देश की सबसे तेज ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस को पहली बार फरवरी 2019 में शुरू किया गया था। पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन वाराणसी जंक्शन से नई दिल्ली के लिए चलाई गई थी। दूसरी वंदे भारत ट्रेन अक्टूबर 2019 में नई दिल्ली से माता वैष्णो देवी कटरा के लिए चलाई गई थी। तीसरी वंदे भारत ट्रेन 30 सितंबर 2022 को गांधीनगर से मुंबई सेंट्रल के लिए शुरू की गई है। अब चौथा वंदे भारत अब हिमाचल के ऊना से शुरू किया गया है।