December 6, 2022

देश का पहला सोलर विलेज बनकर तैयार, जानें – PM Modi के ड्रीम प्रोजेक्ट के बारे में…

देश का पहला सोलर विलेज बनकर तैयार, जानें - PM Modi के ड्रीम प्रोजेक्ट के बारे में... 1

आज देश के प्रधानमंत्री भारत के पहले सोलर विलेज का उद्घाटन करेंगे ।जो कि प्रधानमंत्री के सोलर पावर से जुड़े सारे प्रोजेक्ट में से ड्रीम प्रोजेक्ट माना जा रहा है। इसका उद्घाटन गुजरात के मेहसाणा जिले में किया जाएगा। यहां पर देश के पहले सोलर विलेज का उद्घाटन किया जाएगा, जिसके जरिए वैकल्पिक ऊर्जा को एक बड़ा प्रोत्साहन मिलेगा, क्योंकि इससे सबसे ज्यादा कमी वातावरण में फैले प्रदूषण पर आएगी।

सुजान पूरा के 12 हेक्टेयर ज़मीन पर लगाया गया है पावर प्लांट : मेहसाणा जिले के मोढेरा के पास यह तैयार किया गया। सोलर पावर प्लांट से आसपास के तीन गांवों के घरों में बिजली पहुंचाई जा सकेगी। पिछले कुछ महीनों से ही लगातार सोलर विलेज के प्लांट के लिए टेस्टिंग की जा रही थी और रोडमैप तैयार किया जा रहा था। फलतः अब यह प्रोजेक्ट बन कर पूरी तरह से तैयार हो चुका है।

रिपोर्ट के अनुसार सुजानपुरा में 12 हेक्टेयर जमीन पर यह प्लांट लगाया गया है। सुजानपुरा में सौर ऊर्जा से बिजली उत्पन्न होती है। वह डीसी करंट होती है। उसे एसी करंट में तब्दील किया जाता है और उसके बाद बिजली को स्टोर करके ग्रेड में भेज दिया जाता है।

सूर्य मंदिर को भी मिलेगी 3 डी प्रक्षेपण की सुविधा : देश का पहला सोलर पावर विलेज बनाने के लिए यहां गांव के करीब एक हजार घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाए गए हैं।जिनसे बिजली की खपत पूरी की जाएगी। साथ ही साथ गांव के लोगों को जीरो कॉस्ट इलेक्ट्रिसिटी देने की योजना भी बनाई गई है।

मेढेरा गांव के सूर्य मंदिर को इसी महीने 3D प्रक्षेपण की सुविधा भी मिलेगी। सौर ऊर्जा से चलने वाला यह 3D प्रक्षेपण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ग्राम वासियों को समर्पित किया जाएगा। यह शाम के 3:00 बजे से रात के 10:00 बजे तक का कार्यक्रम होगा। जिस दौरान लोग भव्य मंदिर का दर्शन बहुत ही उत्तम तरीके से कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें   MP में बिना बुलाये शादी का खाना खा रहे लड़के से प्लेट धुलवाए लेकिन बिहार में हुआ इसका ठीक उल्टा..