January 26, 2022

शीत लहर : दिल्ली का इस साल का सबसे ठंडा दिन न्यूनतम 3.2 डिग्री, सामान्य से 5 कम, जाने अन्य राज्यों का हाल

इस साल शहर के सबसे ठंडे दिन में, नई दिल्ली ने आज इस मौसम में अपना न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जिससे न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम हो गया, क्योंकि पूरे उत्तर भारत में शीतलहर चल रही थी।

इस सर्दी में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश के साथ-साथ तेलंगाना और राजस्थान के कुछ हिस्सों में एक “गंभीर” शीत लहर ने घेर लिया है। राजस्थान के शहर चुरू में तापमान शून्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि कश्मीर में श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, दिल्ली ने कहा कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस लोधी रोड के सफदरजंग वेधशाला में दर्ज किया गया, जिसे राजधानी का आधिकारिक मार्कर माना जाता है। इस बीच, पश्चिमी दिल्ली के जफरपुर गांव में स्वचालित मौसम केंद्र ने और भी कम तापमान 2.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से छह डिग्री कम है।

रविवार की सुबह, दिल्ली में कल की तरह इस मौसम की सबसे ठंडी सुबह 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई, जिससे आज लगातार दूसरा दिन है जब राष्ट्रीय राजधानी ने इस साल अपने सबसे कम तापमान का रिकॉर्ड तोड़ा है।भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनमनी ने कहा, हालांकि, दो पश्चिमी विक्षोभ और मंगलवार की रात से ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाओं की धीमी गति से न्यूनतम तापमान में वृद्धि होगी।

आईएमडी ने 21 दिसंबर तक उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में गंभीर शीत लहर की स्थिति की भविष्यवाणी की थी। एक “गंभीर” शीत लहर तब होती है जब न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है या सामान्य से प्रस्थान 6.4 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है।

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल Gehraiyaan के प्रमोशन में हद पार कर गईं दीपिका पादुकोण नाश्ते में खाना हो कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं पालक बेसन का चीला Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल …