May 27, 2022

खुशखबरी! E-Shram Card धारकों के बच्चे अब Free में ले सकेंगे अच्छी शिक्षा, सरकार ने की बड़ी घोषणा..

Ayushman Bharat

डेस्क : अगर आपने ई-श्रम कार्ड बनवाया है तो आपके लिए यह अच्छी खबर है। क्योंकि अब धीरे-धीरे सरकार कार्डधारकों को और भी कई सुविधाएं देने जा रही है। ई-श्रम कार्ड/योजना भी उनमें से एक है। उनके लिए यह योजना काफी मददगार साबित हुई है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अब इस योजना के तहत एक बड़ा ऐलान किया है। जानकारी के मुताबिक, ई-श्रम कार्ड धारकों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने पर सहमति बनी है। बताया जा रहा है कि इसी सत्र से कार्डधारकों के लिए यह सुविधा खोल दी जाएगी। यदि आप भी पात्र हैं और आपने अभी तक ई-श्रम के तहत पंजीकरण नहीं कराया है, तो तत्काल योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकरण करें।

E-Shram Card

ये लोग ले सकते हैं योजना का लाभ : ई-श्रम योजना के तहत ईंट भट्ठा श्रमिक, निर्माण श्रमिक, खदान श्रमिक, ऑटो चालक, रिक्शा चालक, सब्जी विक्रेता, मछुआरे, मंदिर के पुजारी, सफाईकर्मी, ब्यूटी पार्लर कर्मचारी, पंचर बनाने वाले, कुली, चाय बेचने वाले कर्मचारी जैसे बिजली मिस्त्री, गार्ड, हेल्पर, डेयरीमैन, वार्डबॉय, वेल्डिंग वर्कर, प्लंबर और सेल्समैन ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करके इस योजना के तहत उपलब्ध सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार की ओर से सिर्फ शिक्षा ही नहीं बल्कि कई अन्य सुविधाएं भी दी जाने वाली हैं।

E-shram Card

बड़ी घोषणा की : दरअसल, अब सीएम योगी ने ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत 8 करोड़ 26 लाख लोगों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ देने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही पीएम श्रमयोगी मानधन योजना में भी करीब 1 लाख लोगों को कवर करने को कहा गया है। उन्होंने प्रवासी श्रमिकों के कल्याण और सुरक्षा के लिए पोर्टल विकसित करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि वह लोक कल्याण संकल्प पत्र की घोषणा को भी जल्द ही लागू करेंगे. इसके अलावा श्रमिकों के बच्चों को स्नातक तक नि:शुल्क शिक्षा दी जाएगी।