January 21, 2022

बदल गए रिजर्वेशन के नियम, अब बिना टिकट कैंसिल कराए बदलें यात्रा की डेट, जानिए- नया नियम..

Railway Ticket Rule Change

डेस्क: कई बार रेल यात्रा के दौरान ऐसा होता है कि हमें किसी जल्दबाजी के कारण ट्रेन टिकट कैंसिल करवाने की नौबत आ जाती है, वो भी सिर्फ एक-दो दिन आगे पीछे के चलते, तो अब ऐसा करने की जरूरत नहीं है, रेलवे के नए नियम के मुताबिक, आपके पास इसका दूसरा ऑप्शन भी होता है, तो चलिए आपको बताते हैं, आप ऐसी स्थिति में अपनी ट्रेन यात्रा को ‘Preponed’ या ‘Postponed’ भी कर सकते हैं। यहां तक की अपनी यात्रा का बोर्डिंग स्टेशन भी चेंज कर सकते हैं।

आखिर टिकट का तारीख कैसे बदलें? अगर आप भी अपने कंफर्म टिकट का तिथि बदलने की सोच रहे हैं, तो इस आर्टिकल को बारीकी से पढ़ें, सबसे पहले आपको जिस स्टेशन से यात्रा करने वाले थे उस स्टेशन के स्टेशन मास्टर को लिखित में आवेदन देकर या फिर ट्रेन के छूटने के कम से कम 24 घंटे पहले किसी कंप्यूटराइज्ड रिजर्वेशन सेंटर पर जाकर यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन को बदलाव कर सकते हैं। ये सुविधा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह के टिकटों पर मिलती है।

अपने यात्रा का विस्तार कैसे करें? अगर आप अपनी यात्रा को आगे बढ़ाने की सोच रहे हैं, जैसे की जिस रेलवे स्टेशन तक टिकट बुक किया गया है, उसके आगे स्टेशन तक जाने को सोच रहे है तो इसके लिए यात्री को गंतव्य तक पहुंचने से पहले या फिर बुक सफर के पूरा होने के बाद टिकट चेकिंग स्टाफ से संपर्क करना होता है और उन्हें यात्रा  विस्तार की जानकारी देनी होती है।

सिर्फ एक बार अपने यात्रा की तिथि बदल सकते हैं? भारतीय रेलवे के नए नियम के मुताबिक, रेलवे स्टेशन काउंटर पर बुक किए गए टिकट की यात्रा की तारीख को ‘Preponed’ या ‘Postponed’ सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है, भले ही आपकी सीट कंफर्म या फिर RAC क्यों ना हो, बता दे की अपने तिथि को आगे बढ़ाने की लिए यात्री को रिजर्वेशन ऑफिस जाकर ट्रेन छूटने के 48 घंटे पहले अपना टिकट सरेंडर करना होगा।

You cannot copy content of this page
Mushrooms Benifits : मशरूम से जुड़ी कुछ खास बातें सादगी में खूबसूरती बिखेरती रकुल प्रीत सिंह टीवी की विलेन के तौर पर मशहूर हुईं ये अभिनेत्रियां,आइए जानें दिशा वकानी से मोहिना कुमारी तक, परिवार के लिए छोड़ी एक्टिंग Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल