केंद्रीय कर्मचारियों को अब सैलरी के साथ ही मिलेंगे 30,000 रुपये, जानें क्या हैं शर्तें

employee

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा का दौर जारी है. बता दें कि हर साल उनके वेतन को इसी तरह बढ़ाया जाता है. इसके साथ ही प्रमोशन और अन्य भत्तों का भी फायदा उन्हें मिलता है. इतना ही नहीं केंद्र सरकार ने तो उच्च डिग्री प्राप्त करने वाले कर्मचारियों के लिए प्रोत्साहन राशि को 5 गुना तक बढ़ाने का फैसला लिया है.

rupees

जिसके बाद उच्च डिग्री हासिल करने वाले कर्मचारियों के लिए प्रोत्साहन राशि. 10,000 रुपये से बढ़ाकर 30,000 रुपये कर दिया गया है। गौरतलब है कि कर्मचारियों प्रोत्साहन राशि में इजाफे के लिए 20 साल पुराने नियमों में बदलाव किया गया है. अगर पुराने नियमों की मानें तो अब तक नौकरी के दौरान उच्च डिग्री हासिल करने वाले कर्मचारियों को 2,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक की प्रोत्साहन राशि दी जाती थी. लेकिन वर्ष 2019 से इस प्रोत्साहन राशि को 2,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया गया.

आपको बता दें कि मंत्रालय के निर्देशों में साफ किया गया है कि शैक्षणिक शिक्षा या साहित्यिक विषयों में उच्च योग्यता प्राप्त करने पर कोई प्रोत्साहन नहीं दिया जाएगा. इतना ही नहीं कर्मचारी की डिग्री उसके पद से संबंधित या उसके अगले पद में किए जाने वाले कार्य से संबंधित होनी चाहिए. इसमें कहा गया है कि योग्यता और कार्य के बीच सीधा संबंध होना चाहिए. बता दें कि ये बदलाव साल 2019 से ही लागू हैं.

ये भी पढ़ें   अब भारतीय डाक आप तक पहुंचाएगा तिरंगा, वो भी केवल 25 रुपया में ऐसे करें एनरोल