सावधान : कोरोना के टीके के बाद अगर पी ली शराब, तो वैक्सीन हो जाएगी बेअसर

alcohol with corona vaccine

alcohol with corona vaccine

डेस्क : पूरे विश्व में बड़े स्तर पर पीफाइज़र नाम की वैक्सीन ब्रिटेन द्वारा इजाद की जा चुकी है जिसके तहत जल्द ही भारत में भी इस वैक्सीन को लोगों तक पहुंचाया जाएगा और अगर आप कोरोना से ग्रस्त हैं तो अवश्य इस वैक्सीन को आपको लगवाना होगा। ऐसे में पीफाइजर के अलावा एक और वैक्सीन है जिसका नाम स्पूतनिक 5 है जिसको रूस ने इजात किया है इसका निर्यात भी भारत बड़े पैमाने पर करेगा।

बताया जा रहा है कि अगर कोई भी ऐसा व्यक्ति है जो शराब पीने का शौकीन है और अगर उसको यह वैक्सीन दिया जाता है तो उसके ऊपर किसी भी प्रकार का असर देखने को नहीं मिलेगा जिसके कारण वैक्सीन का डोज बेकार हो जाएगा और वैक्सीन किसी काम नहीं आएगी। इस बात को रूस ने एक सलाह के तौर पर देने की कोशिश की है।

जब कोई भी व्यक्ति इस वैक्सीन को लगा ले तो 2 महीने तक उसे अपना खास ख्याल रखना है क्योंकि यह वैक्सीन 2 महीने बाद ही असर करेगी साथ ही अगर वह खानपान में नोकझोंक करता है तो उसके शरीर पर इसके दुष्प्रभाव दिख सकते हैं। ऐसे में सैनिटाइज़र और मास्क का प्रयोग जरूर करें। आपको बता दें कि इंस्टीट्यूट आफ एपिडेमियोलॉजी के प्रमुख एलेग्जेंडर ग्रैंड का कहना है कि शराब पीने की वजह से हमारे शरीर की इम्युनिटी खत्म हो जाती है। इसलिए लोगों को यह ध्यान रखना होगा कि वह 2 महीने तक शराब से दूर रहें।

अगर बात करें कि विश्व में कौन सा ऐसा देश है जहां पर सबसे ज्यादा शराब पी जाती है तो उस में चौथे नंबर पर रूस आता है। यहां पर करीब 15 लीटर शराब एक आदमी औसतन पी जाता है साथ ही अब इस बात पर रसिया के लोग विरोध करने लगे हैं जिसमें वह कहते नजर आ रहे हैं कि अगर शराब नहीं दी गई तो इससे अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ेगा साथ ही रसिया की सरकार का दावा है कि यह वैक्सीन 90 फ़ीसदी तक कारगर है। भारत के रूस के साथ बेहद ही अच्छे सम्बन्ध है जिसके कारण वह स्पूतनिक- 5 का इस्तेमाल करेगा और वह भी काफी बड़े स्तर पर।

You cannot copy content of this page