December 1, 2022

पेट्रोल की नो टेंशन! आ गई सूरज की रोशनी से चलने वाली कार, मिलेगी 805Km की धांसू रेंज, कीमत भी कम..

Solar Car

डेस्क : जैसा कि आप जानते हैं कि भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में इन बढ़ती कीमतों से वाहन चालक भी परेशान हो गए हैं। कुछ लोग अब इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुख कर रहे हैं। लेकिन अब वाहन चालकों को पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है।

आपको बता दें कि जल्द ही एक सौर ऊर्जा से चलने वाली कार बाजार में आने वाली है, यह गाड़ी कई मायनों में खास है। सूरज की रोशनी के साथ-साथ इस वाहन को अब बिजली की मदद से भी चलाया जा सकता है और माना जा रहा है कि यह दुनिया का पहला सौर ऊर्जा से चलने वाला वाहन है, जिसका लोगों को बेसब्री से इंतजार भी है।

पेट्रोल की नो टेंशन! आ गई सूरज की रोशनी से चलने वाली कार, मिलेगी 805Km की धांसू रेंज, कीमत भी कम.. 1
पेट्रोल की नो टेंशन! आ गई सूरज की रोशनी से चलने वाली कार, मिलेगी 805Km की धांसू रेंज, कीमत भी कम.. 5

सौर ऊर्जा से चलेगी यह कार : आमतौर पर बहुत से लोग वाहनों के बहुत शौकीन होते हैं और बाजार में एक नए वाहन के लॉन्च होने का इंतजार करते रहते हैं, अगर आप भी कार प्रेमी हैं और पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से छुटकारा पाना चाहते हैं। तो आपकी यह खबर आपके लिए भी काफी अहम होने वाली है। आपको बता दें कि हाल ही में सौर ऊर्जा से चलने वाली एक कार को लॉन्च किया गया है, इस कार की शुरुआत कैलिफोर्निया के हम्बल मोटर्स नाम के स्टार्टअप ने की है।

पेट्रोल की नो टेंशन! आ गई सूरज की रोशनी से चलने वाली कार, मिलेगी 805Km की धांसू रेंज, कीमत भी कम.. 2

इस स्टार्टअप ने सौर ऊर्जा से चलने वाला वाहन लॉन्च किया है, माना जा रहा है कि यह दुनिया का पहला वाहन है जो सौर ऊर्जा से चलता है। कार की छत पर सोलर पैनल लगाए गए हैं, वहीं पिछले 2 साल से इस व्हीकल को बनाने का काम चल रहा है. अब इस कार का प्रोडक्शन 2024 में शुरू किया जाएगा, वहीं इस कार की डिलीवरी भी 2025 से शुरू होगी।

ये भी पढ़ें   'भारत जोड़ो यात्रा' में लगे पाकिस्तान के नारे? पुलिस ने ले लिया बड़ा एक्शन..
पेट्रोल की नो टेंशन! आ गई सूरज की रोशनी से चलने वाली कार, मिलेगी 805Km की धांसू रेंज, कीमत भी कम.. 3
पेट्रोल की नो टेंशन! आ गई सूरज की रोशनी से चलने वाली कार, मिलेगी 805Km की धांसू रेंज, कीमत भी कम.. 6

जानिए क्या होगी इस कार की कीमत : आपको बता दें कि इस कार को लेकर Humble Motors की ओर से कई दावे किए गए हैं, Humble Motors के मुताबिक इस कार को एक बार चार्ज करने के बाद 805 किमी तक चलाया जा सकता है, जबकि सोलर मोड में यह कार 96 किमी की दूरी तय कर सकती है। वहीं इस गाड़ी की बैटरी को बिजली से भी चार्ज किया जा सकता है, पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच यह गाड़ी एक नई उम्मीद की तरह है. वहीं अगर इसकी कीमत की बात करें तो यह 80 लाख रुपये है, जबकि इसे 22 हजार रुपये में बुक किया जा सकता है।