Indian Railway : अब बिना रिजर्वेशन टिकट Cancel कराए होगा यात्रा की तिथि में बदलाव, जानें – नया नियम..

Train Ticket Cancel

डेस्क : ‘एक गलती खेल खत्म’ राजनीति और फिल्मी दुनिया में इस कहावत ने अपनी जबरदस्त पकड़ बनाई है। लेकिन अगर आप ट्रेन में सफर करने वाले हैं तो आपके लिए ‘ एक बदलाव पैसा खत्म’ ज्यादा सटीक होगा। अगर आप अपने यात्रा की तारीख में बदलाव कर रहे हैं या फिर आप टिकट की क्लास में बदलाव कर रहे हैं अभी तक रेलवे चार्ज काट लेता था।

लेकिन इस लेख में पता चलेगा कि अगर आप अपने यात्रा की तारीख में बदलाव कर रहे हैं तो आपको टिकट कैंसिल नहीं करना पड़ेगा। रेलवे का यह नियम यात्रियों के लिए बहुत ही शानदार है। इस नियम के तहत बिना किसी परेशानी के आप अपनी ट्रैवल डेट चेंज कर सकते हैं। ज्यादा गहमागहमी या फिर कहीं जाने की प्लान अगर फिक्स है तो हम लोग बहुत पहले टिकट करा लेते हैं लेकिन अंतिम समय में ट्रैवलिंग डेट में बदलाव की आवश्यकता लगने लगती है तो आपको पुराना टिकट कैंसिल कराने की जरूरत नहीं है।

अगर आपकी यात्रा का प्लान पोस्टपोन या प्रीपोन हो रहा है तो रेलवे के इस नियम के बारे में जानना जरूरी है। इंडियन रेलवे के नियमानुसार अगर आप अपने ट्रैवलिंग डेट में बदलाव कर रहे हैं तो आपको यात्रा के 24 घंटा पहले स्टेशन मास्टर या ऑफलाइन कंप्यूटराइज्ड टिकट बुकिंग काउंटर पर एक एप्लीकेशन देनी होगी। यह सुविधा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में रेलवे के द्वारा दिया जा रहा है। यात्रा के डेस्टिनेशन स्टेशन में भी आप बदलाव कर सकते हैं। आप जहां तक का टिकट लिए हैं अगर उससे आगे भी आपको सफर जारी रखना है तो फिर ट्रेन में मौजूद TTE से संपर्क करके अपना गंतव्य स्टेशन बदल सकतें हैं। इसके लिए आपके पास जहां तक का टिकट है और जिस स्टेशन तक आपको जाना है उसके बीच का टिकट TTE से खरीदना होगा।

ये भी पढ़ें   अभिनेता Sonu Sood के नाम पर ठगी - खुद को एक्टर का मैनेजर बताकर लुटे पैसे, जानें - पूरा मामला…