May 27, 2022

अच्छी खबर! अब Train में बिना टिकट भी कर सकते हैं यात्रा, जानें – नया नियम?

train ticket

डेस्क : कई बार ऐसा होता है कि अचानक से हमें लंबी दूरी यात्रा पर जाना होता है। लेकिन, रिजर्वेशन टिकट न होने की वजह से बड़ी झंझट समस्या उत्पन्न हो जाती है। वैसे, अब आप लोगों को परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आप बिना टिकट लिए भी रेल में यात्रा कर सकते हैं।

रेलवे ने हाल ही में नियमों में बदलाव किया है। जिसके तहत यात्रा करने के लिए आपके पास प्लेटफॅार्म टिकट होना जरूरी है, नए नियमों के तहत अगर आपके पास प्लेटफॅार्म टिकट है तो आपकी यात्रा कानूनी रूप से वैध मानी जाएगी। इसके लिए आपको अतिरिक्त जुर्माना या रेलवे अधिकारी आपको दंडित नहीं कर सकता हैं। रेलवे के नए नियम में कहा गया है।

यदि आप आकस्मिक स्थिति में प्लेटफॅार्म टिकट लेकर ट्रेन में चढ़े हैं तो आपको TTE के पास जाना होगा, साथ ही उसे अपनी समस्या बतानी पड़ेगी। इसके बाद TTE आपका ट्रेन में ही टिकट बना देगा। ऐसा करने पर आपकी यात्रा कानूनी तौर भी गैर कानूनी नहीं मानी जाएगी रेलवे के नियम के तहत अगर किसी का रिजर्वेशन टिकट है और दो स्टेशन तक वह अपनी सीट पर नहीं आता है तो TTE उसकी सीट किसी दूसरे यात्री को एलॉट कर सकता है। लेकिन दो स्टेशनों तक रिजर्व सीट को TTE किसी और को एलॉट नहीं कर सकता है।