May 17, 2022

केंद्र सरकार की लूट योजना! महज 1 रूपये मासिक खर्च कर पाएं 2 लाख का लाभ, जानिए विस्तार से..

Modi Government giving lakh of rupees

डेस्क : बीमा आज के समय में एक महत्वपूर्ण वित्तीय उत्पाद है। बीमा कवर आपको किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना से सुरक्षा प्रदान करता है जो आपको वित्तीय संकट में डाल सकती है। वर्तमान में, भारत में कई बीमा कंपनियां हैं, जो एक से एक अच्छी बीमा पॉलिसी प्रदान करती हैं। लेकिन ऐसी पॉलिसियों का प्रीमियम भी बहुत ज्यादा होता है।

यदि आप बीमा के लिए उच्च प्रीमियम का भुगतान नहीं कर सकते हैं, तो एक सरकारी बीमा योजना बहुत उपयोगी हो सकती है। यह प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) है। यह एक ऐसी सामाजिक सुरक्षा योजना है जिसमें आपको हर महीने सिर्फ 1 रुपये जमा करने पर दुर्घटना बीमा कवर मिलेगा।

2 लाख रुपये का लाभ मिलेगा : यह योजना परिवार के गरीब वर्ग को बहुत ही किफायती प्रीमियम पर बीमा कवर प्रदान करती है। PMSBY 12 रुपये प्रति वर्ष (यानी 1 रुपये मासिक) के मामूली प्रीमियम पर 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना कवर प्रदान करता है। आपको साल में केवल एक बार प्रीमियम का भुगतान करना होता है और इसके लिए अलग से बचत करने की आवश्यकता नहीं होती है। यह आपके बैंक खाते से अपने आप कट जाता है। यानी आप प्रीमियम का पैसा ही अपने खाते में रखें, जो अपने आप ले लिया जाएगा।

जानिए योजना की पूरी जानकारी : इस योजना के तहत दुर्घटनावश मृत्यु होने पर नामांकित व्यक्ति को 2 लाख रुपये दिए जाते हैं। जबकि दुर्घटना में पूर्ण रूप से अपंग होने पर 2 लाख रुपये भी दिए जाते हैं। आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख रुपये का जोखिम कवरेज है। आप एक किश्त में ‘ऑटो डेबिट’ सुविधा के माध्यम से अपने बैंक खाते से 12 रुपये प्रति वर्ष का प्रीमियम आराम से चुका सकते हैं।

कौन आवेदन कर सकता है : हालांकि, ध्यान रखें कि इस सरकारी योजना के लिए हर कोई आवेदन कर सकता है। केवल 18 से 70 वर्ष की आयु के बीच का व्यक्ति ही प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए आवेदन कर सकता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए बैंक में खाता होना जरूरी है। साथ ही 31 मई यानी प्रीमियम की कटौती के दौरान खाते में बैलेंस होना जरूरी है। यदि बैंक खाता बंद है, तो पॉलिसी रद्द कर दी जाएगी।

किन दस्तावेजों की जरूरत होगी : प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के आवेदक के पास आधार कार्ड, पहचान पत्र, बैंक खाता पासबुक, आयु प्रमाण, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको इन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। अधिक जानकारी के लिए या इस योजना के लिए फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आप इस लिंक (https://jansuraksha.gov.in/) पर जा सकते हैं।

आवेदन कैसे करें : इस सरकारी योजना के लिए आवेदन करना काफी आसान है। आप बीमा एजेंट की मदद लेने के अलावा नजदीकी बैंक शाखा में जाकर योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। सरकारी और निजी बीमा कंपनियां भी यह सेवा प्रदान करती हैं। योजना के तहत दावा करने के लिए नामांकित व्यक्ति को बैंक में एक फॉर्म जमा करना होता है जिसके लिए मृत्यु प्रमाण पत्र या विकलांगता प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। एक बार दावा सत्यापित होने के बाद, धन लाभार्थी के खाते में स्थानांतरित कर दिया जाता है।