महज 12 हजार में घर लाएं ये स्टोव, कभी नहीं पड़ेगी सिलेंडर खरीदने की जरूरत..

solar cooker

डेस्क : लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने एक नई तकनीक विकसित की है। दरअसल कंपनी ने अब लोगों की जरूरत के हिसाब से किचन में इस्तेमाल होने वाला शानदार सोलर स्टोव पेश किया है। आपको बता दें कि यह चूल्हा घर के बाहर लगे पैनल से सोलर एनर्जी को स्टोर करके चलता है।

इसकी सोलर स्टोव की मदद से लोग घर के अंदर बैठकर दिन में तीन बार मुफ्त का खाना बना सकते हैं. इस चूल्हे को लेकर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी का कहना है कि, इस चूल्हे को घर के किचन में रखकर इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि इस चूल्हे में रख-रखाव से लेकर लागत तक किसी भी तरह का खर्च नहीं आता है। और साथ ही साथ यह पारंपरिक ईंधन के विकल्प के रूप में एक अच्छा स्रोत है। आपको बता दें कि बुधवार को हरदीप पुरी ने अपने सरकारी आवास पर इसी सोलर स्टोव पर एक कार्यक्रम का भी आयोजन किया, जिसमें इस चूल्हे पर बनाया गया भोजन परोसा गया.

इस चूल्हे के नाम के बारे में IOC के निदेशक (R&D) एसएसवी रामकुमार ने बताया कि इस बेहतरीन चूल्हे का नाम सूर्य नूतन रखा है. इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि यह स्टोव बाकी सोलर कुकर से बिल्कुल ही अलग है। बताया जा रहा है कि सोलर स्टोव सूर्य नूतन को फरीदाबाद में, आईओसी के अनुसंधान एवं विकास विभाग द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। जिसे छत पर लगे PV पैनल की मदद से ऑपरेट किया जा सकता है। रात में खाना पकाने के लिए, सौर प्लेट पहले से ही सौर ऊर्जा को थर्मल बैटरी में संग्रहीत कर देती हैं। यह सोलर स्टोव बड़े आराम से 10 साल तक चल सकता हैं वही इसकी कीमत 18 हजार से 30 हजार तक हैं।

ये भी पढ़ें   Delhi-Metro की ब्लू लाइन और येलो लाइन के सारे कोच में लगेगा सेंसर - अब ऑनलाइन होगी मॉनिटरिंग