December 7, 2022

Indian Railway : एक PNR पर कई टिकटों की बुकिंग, तो उसमें से 1 को कैसे करें कैंसिल? जानें –

train late services

डेस्क : अकसर ऐसा होता है कि कहीं ग्रुप में जाना हो तो एक ही PNR पर कई लोगों के ट्रेन टिकट की बुकिंग की जाती है. इसमें हर यात्री के लिए अलग-अलग टिकटों की जरूरत नहीं होती. लेकिन उसमें से किसी एक व्यक्ति का प्लान अगर बदल जाए और वह ट्रिप कैंसिल कर दे, तो फिर क्या होगा.

ऐसे में उसे अपना टिकट कैंसिल करना होगा, वरना बिना यात्रा किए ही उसका पैसा कट जाता है. चूंकि एक ही PNR पर कई लोगों के टिकट हैं, तो वह यात्री क्या करेगा जिसे अब सफर नहीं करना है. तो यह जान लीजिए कि इसका नियम थोड़ा सा अलग है. सिंगल टिकट को कैंसिल कराना बेहद आसान होता है, एकमुश्त टिकट की तुलना में.

टिकटों की बुकिंग अगर रेलवे काउंटर से करायी गई है तो कैंसिलेशन के लिए भी काउंटर पर ही जाना होगा. अगर टिकट की बुकिंग IRCTC की E-टिकटिंग वेबसाइट से कराई गयी है तो ऑनलाइन आसानी से टिकट को कैंसिल किया जा सकता है. कई टिकट में से अगर एक को कैंसिल करना है तो उसे पार्शियल कैंसिलेशन कहते हैं. इसके लिए आपको IRCTC की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा. IRCTC चार्ट बनने तक कंफर्म टिकट को कैंसिल करने की सुविधा देता है. ध्यान रहे कि आपको यह काम ऑनलाइन ही कराना होगा क्योंकि टिकट की बुकिंग अब ऑनलाइन की गयी है.

ये भी पढ़ें   JDU नेता गिरिराज सिंह पर साधा निशाना, कहा - खुद नशे में रहते हैं और दूसरों को ज्ञान देते हैं..