31 January 2023

महज 2 मिनट में बुक करें Train Ticket – हर बार मिलेगी Confirm सीट, जानें – कैसे ?

Train Confirm Seats

Indian Railway : भारतीय रेलवे (Indian Railway) की तत्काल सेवा के जरिए कंफर्म टिकट आमतौर पर मिल ही जाती है. लेकिन, कई बार त्योहारों सीजन, शादियों या छुट्टियों के चलते टिकट मिलना मुश्किल हो जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि रेलयात्रा करने वाले यात्रियों की संख्‍या भी बहुत बढ़ जाती है. बड़ी संख्‍या में लोग तत्‍काल से भी टिकट बुक करने की कोशिश करते हैं. इस प्रयास में बहुत से लोगों को निराशा ही हाथ लगती है.

Online तत्काल टिकट बुक करते वक्त यात्री की डिटेल भरने में ही इतना समय लग जाता है कि तत्‍काल का कोटा ही खत्म हो जाता है. अगर कोई डिटेल जल्‍दी भर भी दे तो पेमेंट डिटेल में बंदा फंस जाता है और टिकट से वंचित भी रह जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ तरीके ऐसे भी हैं, जिनसे आप मिनटों में ही ट्रेन का कन्फर्म टिकट पा सकते

जानें तत्काल टिकट का क्या है समय

तत्काल रेलवे की टिकट प्राप्त करने की प्रक्रिया यात्रा से ठीक 1 दिन पहले शुरू होती है. थर्ड एसी (3AC) और उससे ऊपर के लिए स्लॉट सुबह 10 बजे से ही शुरू होता है, जबकि स्लीपर क्लास के टिकटों की बिक्री सुबह 11 बजे से शुरू होती है. जिस ट्रेनों में तत्काल कोटा होता है, उनमें AC और NON AC डिब्बों में तत्काल की कुछ ही सीटें भी आरक्षित होती हैं।