आधार कार्ड बनवाने या अपडेट कराने के लिए अब घर बैठे बुक करें अप्वाइंटमेंट

आधार कार्ड बनवाने या अपडेट कराने के लिए अब घर बैठे बुक करें अप्वाइंटमेंट 1

आधार कार्ड बनवाना या उसे अपडेट कराना अब और भी आसान हो गया है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने भारत के सात शहरों में आधार सेवा केंद्र शुरू किए हैं। ये सेवा केंद्र पासपोर्ट सेवा केंद्र की ही तरह काम करेंगे। जहां एक आवेदक विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकता है। ये आधार सेवा केंद्र दिल्ली, चेन्नई, भोपाल, आगरा, हिसार, विजयवाड़ा और चंडीगढ़ में कार्य कर रहे हैं। फ़िलहाल ये सेवा बिहार में नहीं शुरू हुई है लेकिन साल के अंत तक 53 शहरों में 114 केंद्र खोलने की योजना है।

यह योजना अभी पायलट प्रोजक्ट के तहत चलाई जा रही है। आधार सेवा केंद्रों पर आप इन सेवाओं के लिए अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं।

  • Fresh Aadhaar enrolment
  • Name Update
  • Address Update
  • Mobile No. Update
  • Email ID Update
  • Date of Birth Update
  • Gender Update
  • Bio-metric (Photo + Fingerprints + Iris) Update

सुविधानुसार चुन सकते हैं समय

UIDAI द्वारा संचालित आधार सेवा केंद्र पर कोई भी व्यक्ति अपनी सुविधानुसार तारीख का चुनाव कर सकता है। आधार सेवा केंद्र फिलहाल दिल्ली, पटना, भोपाल, आगरा, चेन्नई, हिसार, चंडीगढ़, लखनऊ और विजयवाड़ा जैसे शहरों में संचालित हैं। दिल्ली और भोपाल में दो-दो आधार सेवा केंद्र संचालित हो रहे हैं। ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट के लिए आधार की आधिकारिक  वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा।

क्या है पूरी प्रक्रिया

आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आपको जिस शहर में अप्वाइंटमेंट लेना है, उस शहर का चुनाव करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल नबंर की जानकारी मांगी जाएगी। मोबाइल नंबर देने के बाद एक OTP भेजा जाएगा। OTP डालने के बाद आधार नंबर, नाम, भाषा और आधार केंद्र का चुनाव करना होगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद तिथि का चुनाव करना होगा।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : अब ट्रेन में महिलाओं को नहीं होगी सीट की परेशानी, रेल मंत्री ने किया ऐलान..

UIDAI वेबसाइट के दावे के मुताबिक अभी देश भर में 9 ऐसे सेवा केंद्रों का संचालन किया जा रहा है। इस साल के आखिर तक 53 शहर में कुल 114 आधार सेवा केंद्र खोलने की योजना है। आधार कार्ड के अपडेशन के समय जरूरी कागजात को दिखाना पड़ सकता है, इसलिए जरूरी दस्तावेज को अपने साथ जरूर ले जाएं। आधार के लिए नामांकन के लिए आवेदक को नाम, जन्म तिथि, पता, मोबाइल नंबर और ईमेल जैसी जानकारी भी देनी जरूरी है।

आधार कार्ड बनवाने या अपडेट कराने के लिए अब घर बैठे बुक करें अप्वाइंटमेंट 2