January 29, 2022

अच्छी खबर! बिहार के दूसरे रेल सुरंग के अंदर सिर्फ 11 सेकंड में धड़धड़ाती हुई निकल गई ट्रेन, जानिए- कब होगा उद्घाटन

Munger Rail Bridge

डेस्क : करीब लंबे अरसे से बिहार के दूसरे रेल टनल के अंदर ट्रेन गुजरने का सपना अब जल्दी पूरा होने वाला है, क्योंकि रेल सुरंग का 100% काम पूरा कर लिया गया है, इसी बीच बुधवार को इस रेल सुरंग के अंदर एक विशेष ट्रायल ट्रेन चलाया गया, डीजल इंजन और एक एसी कोच लगी विशेष ट्रायल ट्रेन को गति लगभग 115 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार से थी, जब यह ट्रेन सुरंग के अंदर घुसी तो महज 11 सेकंड में इसे पार कर लिया। ट्रायल पूरी तरह सुरक्षित होने के बाद अब जनवरी में मुख्य संरक्षा आयुक्त ट्रेन दौड़ाकर जांच करेंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि बिहार का दूसरा रेल सुरंग मालदा रेल मंडल अंतर्गत जमालपुर-रतनपुर स्टेशन के बीच है, जो पहले रेल सुरंग से महज 10 मीटर की दूरी पर है, दूसरे ने सुरंग ऑस्ट्रेलियन की तकनीक से बनाया गया है, इस सुरंग के अंदर खास तरह की पेंटिंग की गई है, इसके साथ ही लाइटिंग की व्यवस्था की गई है, ताकि यात्रियों को टर्नल के अंदर अंधेरा से ना गुजरना पड़े।

बता दे की रेल सुरंग शुरू होने से अब भागलपुर से पटना का सफर महज 3-4 घंटे का पूरा हो सकेगा, क्योंकि तेजस राजधानी एक्सप्रेस आगे 110 किलोमीटर प्रति से दौड़ेगी, पहले जमालपुर-रतनपुर स्टेशन के बीच एक सुरंग होने कारण एक ही लाइन था, जिसके कारण गाड़ियों की रफ्तार पर ब्रेक लग जाती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि मालदा से किऊल के बीच पूरे 276 किमी लंबे रेलवे ट्रैक पूरी तरह दोहरीकरण हो गया है। फिलहाल, जमालपुर से रतनपुर तक सिगल लाइन पर ही दोनों दिशाओं में एक ही लाइन से दोनों दिशाओं की ट्रेनें चल रही थी। एक सुरंग होने के कारण इतनी दूरी का डलब लाइन का काम रूका था। नई सुरंग बनने के बाद यह बाधाएं दूर हो गई। अब मालदा-किऊल रेलखंड पूरी तरह दोहरीकरण हो गया है। दोनों दिशाओं की ट्रेनें अलग-अलग ट्रैक से चलेंगी।

You cannot copy content of this page
घर पे बनाए चटपटा भेल पूरी Mouni Roy Haldi Look: पीले लहंगे में नज़र आई एक्ट्रेस जालीदार ड्रेस में सुरभि ज्योति ने दिए कातिलाना पोज इलियाना डिक्रूज का दुलहन वाला अतरंगी फैशन Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल