पूरे देश को दिशा दिखा रहा है बिहार , राज्य सरकार की इस योजना को पूरे देश में लागू करेगी केंद्र सरकार

Nitish Modi

डेस्क (प्रिंस कुमार ) : बिहार सरकार की स्मार्ट प्रि-पेड मीटर योजना अब पूरे देश में लागू की जाएगी। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कल बजट पेश करते समय बिहार की इस योजना का जिक्र किया और इसे पूरे देश में लगाने की बात कही। गौरतलब है कि बिहार देश का पहला राज्य है जहाँ पे स्मार्ट प्रि-पेड मीटर पूरे राज्य में लगाए जा रहे हैं।

बिहार में कबसे लागू है योजना- बिहार में विद्युत सप्लाई करने वाली एजेंसिया अगस्त 2018 से राज्य में स्मार्ट मीटर लगाने की योजना पर काम कर रही हैं। पहले राज्य में करीब 23.5 लाख घरों में स्मार्ट मीटर लगने थे। लेकिन, बाद में इसे विस्तार देते हुए कैबिनेट ने इसे पूरे राज्य में लगाने की बात कही। राज्य सरकार की इसी बहुचर्चित योजना को अब केंद्र सरकार पूरे देश में लागू करने जा रही है।

क्या है स्मार्ट प्रि-पेड मीटर- बिहार में स्मार्ट प्रि-पेड मीटर मुफ्त में लगाया जा रहा है। इसे लगाने के बाद आपको इसे अपने मोबाइल फ़ोन की तरह पहले रिचार्ज करना होगा। आप जितना बिजली का इस्तेमाल करेंगे उतना पैसा आपके रिचार्ज से कट जाएगा। स्मार्ट मीटर लग जाने के बाद आप इसे इसके ऐप से कंट्रोल कर सकते हैं और जब चाहे तब कहि भी बैठे घर की बिजली चालू बंद कर सकते हैं। स्मार्ट मीटर लग जाने के बाद ज्यादा बिजली बिल आने जैसी समस्याओं से आमजन को राहत मिलेगा।

You cannot copy content of this page