बजट से बिहार को नहीं मिला कुछ खास लाभ, केंद्र सरकार ने चुनाव वाले राज्यों पे दिया है ज्यादा ध्यान…

Nirmala Sitaraman

डेस्क : वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज केंद्रीय बजट 2021-22 को संसद में पेश कर दिया। इस बजट में कई चीजों के दाम बढ़े हैं तो कई के दाम सस्ते हुए हैं। बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर पर खास ध्यान दिया गया है। लेकिन, इस बजट से बिहार को कुछ खास नहीं मिला है। केंद्र सरकार ने इस बजट में उन राज्यों पर ज्यादा ध्यान दिया है जहाँ भविष्य में विधानसभा चुनाव हैं।

बिहार को नहीं मिला कुछ खास- इस बार के आम बजट में बिहार को कुछ ज्यादा खास नहीं मिला है। बिहार सरकार द्वारा की जा रही विशेष राज्य के दर्जे और केंद्रीय विश्वविद्यालय की माँग का इस बजट में कोई जिक्र नहीं है। बिहार जैसे आर्थिक रूप से पिछड़े राज्यों को बजट में सरकार से विशेष पैकेज की उम्मीद थी लेकिन, इसमें निराशा ही हाथ लगी है। बिहार को इस बजट से सिर्फ वही मिलेगा जो राष्ट्रीय स्तर पे सभी राज्यों को मिलेगा।

चुनाव वाले राज्यों पे विशेष ध्यान- इस बजट को देख कर कहा जा सकता है कि जिन राज्यों में भविष्य में विधानसभा चुनाव हैं उनपे ज्यादा ध्यान दिया गया है। बजट में असम , केरल , तमिलनाडु तथा पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों के लिए विशेष पैकेज की घोषणा की गई है। बंगाल में हाइवे बनाने के लिए 25 हज़ार करोड़ रुपये देने का ऐलान किया गया है। बंगाल में इसी साल चुनाव भी होने हैं।

You may have missed

You cannot copy content of this page