May 22, 2022

Indian Railways : ट्रेन में बेडरोल को लेकर आई बड़ी अपडेट , IRCTC ने दी महत्वपूर्ण जानकारी.. जानें –

Train Bed roll will not be given from now

डेस्क : जिंदगी के सफर में लगभग सभी लोग बोझ उठाते हैं। लेकिन अब ट्रेन के सफर में भी बोझ उठाना होगा। अब आप सोच रहे होंगे फिर कोई सेवा महंगी हो गई होगी लेकिन आप गलत सोच रहे हैं क्योंकि बढ़ती कीमतों का बोझ तो हमारा पॉकेट उठाता है। दरअसल हम लोग को चादर, तकिया और कंबल का बोझ उठाना होगा। जी हां अगर आप रेलवे के एसी डिब्बों में सफर कर रहे हैं तो आपको चादर तकिया और कंबल खुद ले जाना होगा।

गौरतलब है कि कोरोना के कारण बेडरोल की सुविधा ट्रेन में बंद कर दिए गए थे। कोरोना से पहले बेडरोल की सुविधा एसी में सफर करने वाले यात्रियों को दी जाती थी। बेडरोल सेवा के अंतर्गत एसी में सफर कर रहे यात्रियों को चादर, तकिया और कंबल भारतीय रेलवे की तरफ से मुहैया कराई जाती थी। कोरोना की रफ्तार भारत में कम होने पर बेडरोल की सुविधा को फिर से शुरू कर दिया गया । इंडियन रेलवे के आदेश के बाद एसी डिब्बों में फिर से पर्दे लगाना शुरू कर दिए गए थे लेकिन अभी भी बहुत सारी ट्रेनें ऐसी है जहां यह सुविधा यात्रियों को नहीं मिल पा रही है। अभी तक यह पता नहीं चल पाता था कि जिस ट्रेन में आप सफर करने वाले हैं उसमें बेडरोल की सुविधा है या नहीं।

लेकिन आईआरसीटीसी ने जानकारी देते हुए कहा कि अब सभी यात्रियों को आईआरसीटीसी एप्प के माध्यम से पता चल सकेगा जिस ट्रेन में वह यात्रा करने वाले हैं उसमें बेडरोल की सुविधा है या नहीं। जब आप टिकट बुक करेंगे तब आईआरसीटीसी आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज भेजेगा। उस मैसेज के लिंक पर क्लिक करके आप यह जान सकते हैं कि ट्रेन में बेडरोल की सुविधा है या नहीं। आईआरसीटीसी के मुताबिक https://contents.irctc.co.in/en/LINEN.html इस लिंक पर क्लिक करने से आपको बेडरोल से संबंधित सारी जानकारियां मिल जायेगी।