खुशखबरी! गरीब महिलाओं को बड़ी राहत, घरेलू सिंलेडर मिल रही 237 रुपए तक सब्सिडी.. ऐसे चेक करें

LPG CYLINDER RATE REDUCED

डेस्क: मोदी सरकार ने महिलाओं के सम्मान को देखते हुए एक बार फिर से उनके लिए एक बड़ी घोषणा कर दी है, दरअसल अब केंद्र सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडर के लिए सब्सिडी देनी शुरू कर दी है, जिससे गरीब महिलाओं को राहत मिलेगी, बताते चलें कि यह प्रक्रिया पहले से जारी थी परंतु, कोरोना महामारी के चलते लोगों की गैस-सब्सिडी कब आनी बंद हो गई थी, उन्हें पता भी नहीं चला था। लेकिन, अब वैसे महिलाएं बहुत खुश हैं, जो महंगाई की वजह से एलपीजी का इस्तेमाल नहीं कर पाती थी।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि आगामी साल उत्तर प्रदेश समेत 6-7 राज्यों में विधानसभा चुनाव है। लोग लगातार बढ़ती महंगाई की वजह से लोग परेशान हो रहे थे। ऐसे में पेट्रोल-डीजल पर पहले एक्साइज ड्यूटी कम की गई, उसके बाद कृषि कानून वापस लेने का फैसला हुआ और अब घरेलू गैस सिलेंडर पर भी सब्सिडी खातों में आनी शुरू हो गई है। जानकारी के मुताबिक, ग्राहकों के खातों में इस बार पैसे ट्रांसफर किए गए हैं। यह 79.26 रुपए प्रति सिलेंडर से लेकर 237.78 रुपए तक है। 

कैसे चेक करे खाते में पैसा जा रहा है या नहीं: बताते चले की अब घर बैठे आसानी से या पता कर सकते हैं कि आपके खाते में सब्सिडी का पैसा मिल रहा है या नहीं, सबसे पहले आपको गूगल क्रोम ब्राउजर पर जाकर www.mylpg.in पर जाएं। जहां स्क्रीन के दाईं तरफ गैस कंपनियों के गैस सिलेंडर का फोटो दिखेगा। यहां आपके पास जिस कंपनी का गैस सिलेंडर है, उसका फोटो क्लिक करें। इसके बाद स्क्रीन पर एक नया विंडो खुल जाएगा, जो आपके गैस सर्विस प्रोवाइडर का होगा। अब सबसे ऊपर दाईं तरफ साइन-इन और न्यू यूजर के ऑप्शन क्लिक करें।

अगर आप पहले से यहां अपनी आईडी बना रखी है तो साइन-इन करें। अगर आपकी आईडी नहीं है तो आप न्यू यूजर पर टैप कर वेबसाइट पर लॉगइन करें। अब आपके सामने विंडो खुलेगा, उसमें दाईं तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री पर टैप कर दें। यहां आपको जानकारी मिलेगी कि आपको किस सिलेंडर पर कितनी सब्सिडी दी गई है और कब दी गई है

You cannot copy content of this page