बड़ी खबर: कोरोना के कारण बंद देशभर के स्कूल और कॉलेज खोलने को लेकर सरकार ने किया अहम फैसला

डेस्क : कोरोना वायरस (Coronavirus) से बने हालात में स्कूल और कॉलेज (School and Colleges) समेत देशभर के सभी शिक्षण संस्थान पिछले पांच महीने से भी ज्यादा वक्त से बंद हैं। अब इन्हें खोले जाने को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ी घोषणा की है। इसके तहत फिलहाल स्कूल और कॉलेज खोले जाने की कोई योजना नहीं है। अब इन्हें 30 सितंबर तक बंद रखने का फैसला किया गया है। कोरोना वायरस के चलते देशभर के स्कूल और कॉलेज गत 16 मार्च को ही बंद कर दिए गए थे.

केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई अनलॉक-4 की गाइडलाइंस (Unlock-4 Guidelines) के मुताबिक स्कूल और कॉलेज फिलहाल नहीं खोले जाएंगे, इसलिए ऑनलाइन पढ़ाई का सिलसिला जारी रहेगा। सरकार ने ये भी साफ किया है कि रिसर्च स्कॉलर्स और टेक्निकल व प्रोफेशनल प्रोग्राम के पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स को अगर लैबोरेट्री व एक्सपेरिमेंटल काम करना है तो उनके लिए उच्च शिक्षा संस्थान खोले जा सकते हैं।केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस के तहत नेशनल स्किल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स, इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स, शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग सेंटर्स या भारत सरकार व राज्य सरकारों के अन्य मंत्रालयों में स्किल एंड एंटरप्रिन्योरशिप ट्रेनिंग की अनुमति दे दी गई है। चीन के वुहान शहर से निकली जानलेवा महामारी से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या भारत में 35 लाख के पार पहुंच चुकी है।

कोरोना वायरस के चलते देश में 63 हजार से ज्यादा लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। यही वजह है कि शिक्षा व्यवस्था पर भी इसका गहरा असर पड़ा है ।इसी कड़ी में सितंबर में होने वाली नीट और जेईई मेन की परीक्षाओं को लेकर भी घमासान मचा है। ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन यानी जेईई मेन की परीक्षा 1 से 6 सितंबर तक आयोजित की जानी है।