बड़ी खबर : भारत के सीरम इंस्टीट्यूट मे कोरोना के 5 करोड़ वैक्सीन तैयार,सरकारी आदेश के बाद भोंका जाएगा

Covid Vaccine

डेस्क : कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर आ रही है। आपको बता दें कि कोरोना की वैक्सीन का नंबर-1 ग्राहक इस वक्त भारत है। भारत ही एक ऐसा देश है जहां पर सबसे ज्यादा कोरोना वैक्सीन के डोज़ दिए जायेंगे। इसकी मुख्य वजह है भारत की आबादी। सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला का कहना है कि जैसे ही उनको रेगुलेटरी की तरफ से अप्रूवल मिल जाएगा, उसके बाद वह 4-5 करोड़ कोवीड वैक्सीन भारत के लोगों को देने के लिए तैयार हो जाएगी।

इस पर अदार पूनावाला ने ट्वीट कर कहा है की क्या इस कार्य के लिए सरकार की व्यवस्था सजग है ? यह भारत सरकार पर निर्भर करता है कि वह कितना जल्दी और कब तक इन सभी वैक्सीन को जरूरतमंद लोगों तक पहुंचा सकता है। जुलाई 2021 तक सिरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया का दावा है कि वह 3 करोड़ वैक्सीन बनाने में सक्षम हो जायेगा साथ ही उन्होंने साफ कर दिया है कि भारत covax का हिस्सा है और वह उसका 50% भारत में निवेश कर चुका है। इसके बाद अदार पूनावाला ने साफ कर दिया है कि भारत की जनसंख्या काफी बड़ी है जिसको लेकर 5 करोड़ डोज़ पहले चरण में दिए जाएंगे।

आपको बता दें की कुछ समय पहले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया ने कोविड-19 वैक्सीनेशन का परीक्षण किया था। जिसके तहत उसने एक 40 वर्षीय पुरुष को यह टीका लगवाया था। टीका लगवाने के बाद उस पुरुष को काफी समस्या होने लगी जिसके बाद उसने 5 करोड़ का मुआवजा मांगा लेकिन अब सीरम इंस्टिट्यूट ने सारी खामियाँ ख़त्म करदी हैं। अब वह पूरी तरीके से तैयार हैं, कोविड-19 की वैक्सीन को भारत के बाजार में उतारने के लिए। ज्यादा जानकारी के लिए बता दें कि कोवैक्स एक ऐसी प्रणाली है जो डब्ल्यूएचओ द्वारा निर्मित की गई है और इसके अंदर वह देश है जो कोविड-19 की वैक्सीन बनाने में लगे हैं कोवैक्स इस वक्त पूरी तरीके से सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ है और वह भारत की किसी भी तरह की सहायता करने को तैयार है।

You cannot copy content of this page