ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर आई बड़ी खबर, अब घर बैठे होंगे DL-RC से जुड़े काम – पढ़ें सरकार की नई गाइडलाइंस

DL

डेस्क : इस वक्त देश कोरोना से लड़ाई लड़ रहा है, ऐसे में लोग घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं। जो भी सरकार की तरफ से किए जाने वाले काम थे वह अब ऑनलाइन होना शुरू हो गए हैं। ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट दो ऐसे दस्तावेज हैं जिनके लिए लोगों को अमूमन दफ्तर का रुख करना ही पड़ता है। फिलहाल सारे गैर ज़रूरी कार्यालय अभी बंद हैं। ऐसे में अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट से जुड़ा कोई भी काम करवाना चाहते हैं तो बता दें की वह कार्य ऑनलाइन हो गया है।

अब इन कामों के लिए आपको घर से निकलने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे ने ड्राइविंग लाइसेंस के रिन्यूअल को ऑनलाइन कर दिया है। अगर कोई व्यक्ति रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट को ऑनलाइन अपडेट करवाना चाहता है तो वह भी आसानी से घर बैठे करवाया जा सकता है। इन कार्यों को पूरा करने के लिए जो भी डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता है वह भी ऑनलाइन अपलोड कर दी जाएगी। कोई व्यक्ति लर्निंग का लाइसेंस बनवाना चाहता है तो घर बैठे बनवा सकता है। बता दें की यह सभी कार्य पूरे करने के लिए कोरोना की नई गाइडलाइन जारी की गई है। नई गाइडलाइन के हिसाब से जिन लोगों को नई गाड़ी का रेजिस्ट्रेशन करवाना है वह आराम से करवा सकते हैं और जिन लोगों को रिन्यूअल करवाना है वह भी घर बैठे करवा सकते हैं। RC का रेजिस्ट्रेशन 60 दिन पहले एडवांस में हुआ करेगा और टेम्पररी रेजिस्ट्रेशन की समय सीमा एक महीने से बढ़ाकर 6 महीने कर दी गई है।

अब मोटर ड्राइविंग टेस्ट के लिए भी आरटीओ जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसके लिए आरटीओ की तरफ से एक ट्यूटोरियल जारी किया गया है इस ट्यूटोरियल के जरिए आप अपना टेस्ट दे सकते हैं जो कि कोरोना बीमारी के वक्त एक राहत देने वाला नियम है। गाड़ी से जुड़े ड्राइविंग लाइसेंस आर-सी फिटनेस सर्टिफिकेट परमिट जैसे अन्य दस्तावेजों की वैधता को 30 जून 2021 तक बढ़ा दिया गया है। बता दें कि पूरे देश में इस वक्त हालात खराब है जिसके चलते यह फैसला लिया गया है। अगर किसी व्यक्ति का वाहन दस्तावेज 1 फरवरी 2020 को ख़तम हुआ था तो अब उसको 30 जून 2021 तक कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है।

You cannot copy content of this page