सड़कों पर निकलने से पहले सावधान! बारिश में बाहर निकलने पर हो सकती है बड़ी परेशानी

car hole road

डेस्क : सितंबर में मानसून बहुत सक्रिय होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस सीजन में आपकी बाइक का ज्यादा खतरा हो सकता है। कई बार सड़क पर पानी के कारण बाइक बीच रास्ते में ही रुक जाती है और उस समय हमें समझ नहीं आता कि क्या करें और क्या न करें। लेकिन घबराएं नहीं। आज मैं आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आया हूं, जिन्हें जानकर आप बिना किसी परेशानी के भारी बारिश में बाहर जा सकते हैं।

बाइक स्टार्ट न करें: पानी में डूबे होने पर अपनी बाइक को स्टार्ट न करें, क्योंकि बारिश का पानी आपकी बाइक के अंदर इलेक्ट्रिक सिस्टम, व्हील बेयरिंग, एग्जॉस्ट, इनटेक और ब्रेक के साथ इंजन में प्रवेश कर सकता है। अगर आप अपनी बाइक स्टार्ट करते हैं तो यह आपकी बाइक के इलेक्ट्रिकल सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकती है।

बाइक के स्पार्क प्लग को तुरंत हटा दें: बाइक से बैटरी को डिस्कनेक्ट करने के अलावा, आपको स्पार्क प्लग भी हटा देना चाहिए। इस पर विशेष ध्यान देना चाहिए। बारिश में कीचड़ आपके स्पार्क प्लग थ्रेड्स को नुकसान पहुंचा सकती है। यदि आप इसे बहुत लंबा छोड़ देते हैं, तो मिट्टी उस पर जम जाएगी, जिससे इसे निकालना मुश्किल हो जाएगा।बाइक के अंदर आ जाए तो ये करें: पानी बाइक के अंदर चला जाए तो बाइक को तुरंत दोनों तरफ झुका लें. इससे बाइक का पानी निकल जाएगा। इसके साथ ही आप पानी निकालने के लिए टूल किट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

सर्विस सेंटर या लोकल मैकेनिक: पता लगाएं कि कार की सर्विसिंग के लिए कौन सबसे अच्छा है। अगर आपकी बाइक पानी में डूबी हुई है, तो आपको तुरंत उसकी बैटरी काट देनी चाहिए। बाइक में इलेक्ट्रिक सिस्टम सेफ रहेगा। इलेक्ट्रिक ग्राउटिंग को बंद करने के लिए आपको बैटरी को तुरंत डिस्कनेक्ट करना होगा

ये भी पढ़ें   अब से Delhi-Metro में कार्ड लगाने की जरूरत नहीं - ऐसे यात्रियों के लिए खुलेंगे दरवाजे