January 29, 2022

अच्छी खबर! अब रेलयात्री पोस्ट ऑफिस से भी अपना टिकट करा सकते हैं बुक, जानिए- क्या है पूरी प्रक्रिया

Railway Ticket Post office

डेस्क: भारतीय रेलवे में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है, खबर यह है कि अब यात्री अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस (पोस्ट OFFICE) से भी आसानी से ट्रेन टिकट कटा सकेंगे, जी हां.. आपने बिल्कुल सही सुना, पहले जहां यात्रियों को टिकट कटाने लिए रेलवे स्टेशन के लंबी-लंबी लाइनों का सामना करना पड़ता था, फिर धीरे-धीरे रेलवे के द्वारा ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी गई, लेकिन इसी बीच फिर से रेलवे ने यात्रियों को एक तोहफा देते हुए पोस्ट ऑफिस (POST OFFICE) से भी टिकट की सुविधा शुरू कर दी।

आपको बता दें कि यात्रियों की सुविधा और जरूरत को देखते हुए अब इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन यानी आईआरसीटीसी (IRCTC) ने इस बेहतरीन योजना की शुरुआत की है, इस बेहतरीन योजना के तहत कोई भी यात्री अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस (POST OFFICE)) में भी ट्रेन टिकट बुक करा सकते है, अब इस नई सुविधा से रेलवे स्टेशनों के काउंटर पर भी भीड़ नहीं लगेगी।

वहीं उक्त बात की घोषणा देश के रेल और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव 6 जनवरी को उत्तर प्रदेश (UP) के 9147 पोस्ट ऑफिस से रेलवे रिजर्वेशन टिकट जारी करने की योजना की शुरुआत करेंगे, 6 जनवरी से ही सभी प्रदेश के सभी ब्रांच पोस्ट ऑफिस तक ग्रामीण डाक सेवक यानी जीडीएस (Gramin Dak Sevaks) यात्रियों के लिए ट्रेनों के रिजर्वेशन टिकट बना सकेंगे।

You cannot copy content of this page
घर पे बनाए चटपटा भेल पूरी Mouni Roy Haldi Look: पीले लहंगे में नज़र आई एक्ट्रेस जालीदार ड्रेस में सुरभि ज्योति ने दिए कातिलाना पोज इलियाना डिक्रूज का दुलहन वाला अतरंगी फैशन Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल