PNB ग्राहक ध्यान दें, अगले 4 दिन में बंद हो जाएगा आपका खाता – सामने आई ये वजह

PNB Khatadharak

डेस्क : अगर आपका पंजाब नेशनल बैंक में खाता है, तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए। दरअसल, बैंक ने एक ट्वीट कर एक बड़ी जानकारी साझा की है। अगर आपने बैंक की बात नहीं मानी तो आप फिर से मुसीबत में पड़ सकते हैं। बैंक आपका खाता बंद कर सकता है और लेनदेन को प्रतिबंधित कर सकता है। अगर आपने अभी तक बैंक में केवाईसी नहीं किया है तो तुरंत कर लें।

बैंक ने ग्राहकों से केवाईसी अपडेट करने की अपील की है। बैंक ने ट्वीट कर कहा कि सभी ग्राहक 31 अगस्त 2022 से पहले केवाईसी पूरा कर लें। पिछले कई महीनों से पंजाब नेशनल बैंक ग्राहकों से अपने केवाईसी को अपडेट करने की अपील कर रहा है। केवाईसी करने से ग्राहकों का बैंक खाता सक्रिय हो जाएगा अन्यथा ग्राहक फंड ट्रांसफर नहीं कर सकता है। यानी बैंक आपका अकाउंट फ्रीज कर देगा।

KYC अपडेट जरूरी:पंजाब नेशनल बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, “RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार, सभी ग्राहकों के लिए KYC को अपडेट करना अनिवार्य है।” यदि आपका खाता 31.03.2022 तक केवाईसी अपडेट के लिए लंबित है, तो आपसे अनुरोध है कि 31.08.2022 से पहले अपने केवाईसी को अपडेट करने के लिए अपनी मूल शाखा से संपर्क करें। अपडेट करने में विफलता के परिणामस्वरूप आपके खाते के लेन-देन को निलंबित किया जा सकता है।

इसलिए जरूरी है KYC: केवाईसी का फुल फॉर्म नो योर कस्टमर है। वास्तव में केवाईसी एक दस्तावेज है जो बैंक को ग्राहक के बारे में जानकारी प्रदान करता है। केवाईसी में ग्राहकों को अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड बैंक में जमा करना होता है। बैंकिंग सेक्टर में हर 6 महीने या 1 साल में बैंक अपने ग्राहकों से केवाईसी फॉर्म भरवाते हैं। यह केवाईसी फॉर्म आपको अपना नाम, बैंक खाता नंबर, पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और पता भरने के लिए कहता है।

ये भी पढ़ें   अगर जल्दी बनवाना हैं पासपोर्ट? तो नजदीकी डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र की मदद से ऐसे उठाए लाभ

घर बैठे ओटीपी के जरिए KYC करें: अगर आप घर बैठे केवाईसी करना चाहते हैं तो आप अपने दस्तावेज बैंक को ईमेल कर सकते हैं या फिर आधार के जरिए मोबाइल पर ओटीपी के जरिए केवाईसी भी पूरा कर सकते हैं। कई बैंक नेट बैंकिंग के जरिए ग्राहकों को केवाईसी की सुविधा भी देते हैं। अगर आपका बैंक भी यह सुविधा दे रहा है और आप नेट बैंकिंग कर रहे हैं तो आप घर बैठे आसानी से केवाईसी कर सकते हैं।