सावधान! अब चप्पल पहनकर मोटरसाइकिल चलाई तो सीधा कटेगा भारी चालान

chappal mein bike chalate hue log

डेस्क : अगर हम अपने देश में नियमों का ठीक से पालन करना शुरू कर दें, तो 80 प्रतिशत लोग आपको नियमों का उल्लंघन करते हुए पाएंगे। जी हाँ, आज हम आपको कुछ ऐसे नियमों से रूबरू कराने जा रहे हैं जिन्हें आप भी रोज तोड़ते हैं. लेकिन अगर ट्रैफिक पुलिस तुरंत कार्रवाई करती है, तो आपको इस नियम को तोड़ने के लिए मोटी रकम चुकानी पड़ सकती है। आप जो नहीं जानते होंगे वह यह है कि यदि आप सैंडल पहनकर वाहन चलाते हैं, तो मोटर वाहन अधिनियम में दंड का प्रावधान है। साथ ही बीच सड़क के डिवाइडर पर चलने पर भी आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है।

Ab katega Challan
सावधान! अब चप्पल पहनकर मोटरसाइकिल चलाई तो सीधा कटेगा भारी चालान 4

इसके अलावा, कभी-कभी जब बाइक का पेट्रोल खत्म हो जाता है, तो कुछ युवक दूसरी कार पकड़ लेते हैं और सड़क पर दौड़ पड़ते हैं, जो सभी जुर्माने की श्रेणी में आते हैं। हमें बताएं कि नियम तोड़ने के लिए आपको अपनी जेब कितनी ढीली करनी होगी। मोटर व्हीकल एक्ट के नियमों के अनुसार आपको केवल जूते पहनकर दुपहिया या चौपहिया वाहन चलाना चाहिए। क्योंकि नियम बनाते समय सुरक्षा का भी ध्यान रखा गया है।

सावधान! अब चप्पल पहनकर मोटरसाइकिल चलाई तो सीधा कटेगा भारी चालान 1

अगर आप चप्पल पहनकर गाड़ी चलाते हुए पाए जाते हैं, तो आपका रुपये का चालान काटा जा सकता है। इसके अलावा, यदि आप दूसरी बार एक ही नियम का उल्लंघन करते हुए पकड़े जाते हैं, तो जुर्माना बढ़कर दोगुना यानी रु। इसके अलावा, मोटर वाहन अधिनियम में सड़क के किनारे की रेलिंग को पकड़ने के लिए दंड का भी प्रावधान है। पहली बार 100 रुपये और दूसरी बार 500 रुपये जुर्माना है। इसके अलावा, यदि कोई चालक किसी अन्य वाहन को पकड़कर दोपहिया वाहन चलाते हुए पकड़ा जाता है, तो वह भी रुपये के जुर्माने के अधीन है।

ये भी पढ़ें   BJP नेता रवि किशन के साथ बड़ा फ्रॉड - व्यापारी ने की 3.25 करोड़ की ठगी, जानें - पूरा मामला..

साथ ही दोपहिया वाहन चलाते समय ड्रेस कोड का विशेष ध्यान रखना होगा। अगर आप बॉटम या पैंट के ऊपर शर्ट या टी-शर्ट नहीं पहनते हैं। या सैंडो बनियान में दोपहिया वाहन चलाने पर भी रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। यदि आप एक ही अपराध को दूसरी बार करते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको दोगुना जुर्माना भरना होगा। बढ़ते हादसों को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस सख्त हो गई है। दिल्ली एनसीआर में ही नहीं बल्कि अन्य राज्यों में भी अधिकारी संबंधित नियमों की अनदेखी कर ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की हरकतों की बात कर रहे हैं. हालांकि यातायात विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक नोएडा जैसे शहरों में भी सैंडल पहनने का एक भी चालान नहीं किया गया है. अब पुलिस नियमों को लेकर सख्ती की बात जरूर कर रही है।