UPSC Interview में पुछा की दिल्ली में बिजली फ्री देनी चाहिए या नहीं? इस जवाब को देकर मिली 26वीं रैंक

upsc interview question

डेस्क : जैसा कि हम सभी जानते हैं कि IAS को क्रैक करना आसान नहीं होता है। इस बार छात्रों से काफी उलझाने वाले सवाल पूछे गए। चूँकि किसी का भी उत्तर हाँ या ना में हो सकता था, ऐसी स्थितियों में उस व्यक्ति पर दांव लगाया जाता था जिसने अपनी सूझबूझ और चालाकी से उत्तर दिया। बिहार को अपने 26वें स्थान पर रखने वाले उत्सव आनंद से पूछा गया कि क्या दिल्ली को स्थानीय संस्कृति और मुफ्त बिजली देनी चाहिए।

तो इसके जवाब में UPSC क्रैकर ने क्या कहा? यूपीएससी के रैंक 26 के उत्सव आनंद से घर, जनता और सरकार से काम करने के फायदे और नुकसान के बारे में पूछा गया। यह पूछे जाने पर कि क्या वह घर से काम करने को प्रोत्साहित करेंगे, उत्सव ने कहा कि यह एक संकर संस्कृति होनी चाहिए। स्वतंत्रता ऊंची होनी चाहिए, लेकिन कार्यालय बंद नहीं होने चाहिए। यदि कर्मचारी घर से काम करना चुनते हैं, तो उन्हें ऐसा करने की स्वतंत्रता दी जानी चाहिए। उनसे यह भी पूछा गया कि कोरोना ने रोजगार क्षेत्र में क्या नई चीजें लाई हैं?

बिहार के मुद्दों पर प्रश्न : महोत्सव में राष्ट्रीय सुरक्षा और बिहार के मुद्दों पर भी कई सवाल पूछे गए. त्योहार ने चीन और भारत के बीच संबंधों को देखते हुए इसका जवाब दिया है। बिहार के मुद्दे पर श्री उत्सव ने कहा कि बाढ़ और उद्योग की कमी की समस्या का समाधान भी एक बड़ी समस्या है. उत्सव ने ऐसे भ्रमित करने वाले प्रश्न भी पूछे, जिनका उत्तर उत्सव ने कई कारणों से दिया।

ये भी पढ़ें   पिता किसान और बेटी बने IAS अफसर, जानिए लॉ कॉलेज से LBSNAA तक का तपस्या का सफर

सिविल सेवक सोशल मीडिया करते हैं या नहीं? पर बिहार, 179 लेन शुभ्रा ने 30 मिनट तक पूछे सवाल। उनसे पूछा गया कि क्या सरकारी अधिकारियों को सोशल मीडिया पर सक्रिय रहना चाहिए। सुभरा ने बहुत ही विनम्रता से जवाब दिया कि हां, इसे सक्रिय होना चाहिए, लेकिन इसका भी ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने सोशल मीडिया के दोनों पहलुओं (सकारात्मक और नकारात्मक) के बारे में बताया। उनका अंकित ए.टी

UPSC Cracker ने पूछा कि RBI को अपने Covid के खिलाफ क्या करना चाहिए। क्या सरकार कोविड के साथ सही थी? हम यहाँ क्या कर सकते हैं? क्या दिल्ली को मुफ्त बिजली मिलनी चाहिए? अंकित ने इन सभी सवालों का बड़ी ही चतुराई से जवाब दिया। आरबीआई के सभी सवालों के जवाब में अंकित ने कहा कि बाजार में मांग बनी रहनी चाहिए। कोविड में, सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को गरीब कल्याण योजना के तहत राशन और क्रेडिट छूट की अनुमति देने के लिए तैयार कर रही थी, लेकिन अंकित ने ऐसी कई प्रणालियों के लाभों के साथ जवाब दिया। अंकित ने लाभ की बात कर नौकरी गंवाने वाले लोगों को संतुष्ट किया।