December 1, 2022

‘आयुष्मान भारत’ के तहत कोई भी व्यक्ति ले सकता है Free मेडिकल इंश्योरेंस? जानिए –

pm abha yojana

डेस्क : क्या आयुष्मान भारत योजना हर व्यक्ति के लिए है? क्या कोई व्यक्ति आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाते (ABHA) में मुफ्त चिकित्सा बीमा ले सकता है? अगर आपके मन में भी ऐसे सवाल हैं तो सुनिए सरकार का जवाब। सरकार ने कहा है कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) के तहत सिर्फ पात्र परिवारों को ही स्वास्थ्य बीमा की सुविधा दी जाती है और इसके लिए आयुष्मान कार्ड बनाया जाता है। दरअसल, सरकार ने एक फैक्ट चेक में इस बात की जानकारी दी है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक पत्र की फैक्ट-चेकिंग करते हुए सरकार ने इसकी असली जानकारी दी है। सोशल मीडिया पर चल रहे पत्र में दावा किया गया है कि आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाते के तहत देश का कोई भी व्यक्ति मुफ्त चिकित्सा बीमा के लिए पंजीकरण करा सकता है। प्रेस सूचना से संबंधित सरकारी एजेंसी प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) ने इस पत्र की जांच की है। पीआईबी ने फैक्ट चेक करते हुए लिखा है कि लेटर में फ्री मेडिकल इंश्योरेंस का दावा पूरी तरह फर्जी है। पीआईबी ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा है, आभा डिजिटल हेल्थ रिकॉर्ड बनाने का काम करती है, जबकि पत्र में इसके जरिए मुफ्त मेडिकल इंश्योरेंस लेने की बात कही गई है।

क्या है PIB का ट्वीट : PIB Fact Check में यह भी लिखा गया है कि आयुष्मान भारत पीएम-जय एक ऐसी योजना है जिसमें पात्र परिवारों को स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है। यह काम आयुष्मान कार्ड की मदद से किया जाता है। पीआईबी के मुताबिक, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा लेटर फर्जी है। पत्र में लिखा है कि आभा की वेबसाइट शुरू की गई है जहां हर कोई आयुष्मान मुफ्त चिकित्सा बीमा के लिए पंजीकरण करा सकता है। फर्जी पत्र में दावा किया गया है कि आयुष्मान भारत में 5 लाख रुपये की चिकित्सा सहायता प्रदान की जा रही है और इसके लिए आधार नंबर दर्ज करना होगा। आधार नंबर डालने से पहले एक लिंक पर क्लिक करने की बात कही गई है।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : वरिष्ठ नागरिकों को रेल किराए में मिलेगी भरी छूट, जानें - रेलवे का नई घोषणा..