बजट सत्र में हुई घोषणा हटेंगी 20 साल पुरानी गाड़ियां और आएंगी 50 हजार नई नौकरियाँ

nitin gadkari centre minister

nitin gadkari centre minister

डेस्क : भारत सरकार ने 2020 – 21 बजट की शुरुआत कर दी है आपको बता दें कि हर साल की तरह बजट 1 फरवरी को शुरू हो जाता है। ऐसे में केंद्र सरकार का आम बजट केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा घोषित किया जा रहा है जिसमें निर्मला सीतारमण ने स्क्रैप पॉलिसी का जिक्र किया है। आपको बता दें कि इस पॉलिसी के तहत जितने भी पुराने वाहन सड़क पर चल रहे हैं उन सभी को चलाए रखने के लिए ग्रीन टैक्स देना पड़ेगा। ग्रीन टैक्स देने के लिए वाहनों की उम्र 15 साल है।

आपको बता दें की पुराने वाहनों की वजह से हवा बहुत ही ज्यादा प्रदूषित होती जा रही है। हवा को स्वच्छ करने के लिए नई योजना पर काम किया जा रहा है जिसमें 15 साल पुराने कमर्शियल वाहनो को ऑटोमेटिक फिटनेस सेंटर लेकर घूमना होगा। इस नीति को सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने स्वागत किया है उनका कहना है कि वह भारत सरकार का धन्यवाद करते हैं क्योंकि इस साल भारत सरकार की मदद से 11000 किलोमीटर एवं 8500 किलोमीटर सड़क निर्माण की योजनाओं को मंजूरी मिल चुकी है। एवं कई ऐसे राज्य हैं जिनमें नई सड़क परियोजना को मंजूरी मिली है। जैसे पश्चिम बंगाल, केरल और तमिलनाडु।इस योजना के तहत वाणिज्यिक सहूलियत मिलेगी और नई नौकरियां के आने की संभावना है।

इस स्क्रीन पॉलिसी के तहत 10,000 करोड़ का निवेश किया जाएगा और 50,000 नौकरियां मिलेंगी। साथ ही भारत ऑटो सेक्टर में बेहद ही उम्दा काम करता रहा है इसके तहत भारत में हर तरह की ऑटो कंपनी लोगों को देखने को मिल जाती है। इस निति से ऑटो इंडस्ट्री को भी बढ़ावा मिलेगा और एक करोड़ से ज्यादा वाहन प्रदूषण फ्री हो जाएंगे। आपको बता दें कि पुराने वाहन जो है वह 10 से 12 गुना ज्यादा प्रदूषण करते हैं। जिसके लिए स्क्रैप पॉलिसी लाना बेहद ही आवश्यक है। सरकार की तरफ से यह नीति अपनाई गई है कि अगर कोई भी ग्राहक अपनी नई गाड़ी खरीदने से पहले पुरानी गाड़ी को बेचता है तो गाड़ी के हिसाब से उसको मुआवजा मिलेगा अगर छोटी गाड़ी है तो 30,000 मध्यम गाड़ी है तो 50,000 और बड़ी गाड़ी है तो ₹100,000।

You cannot copy content of this page