9 February 2023

ISRO का कमाल – देश का पहला प्राइवेट रॉकेट Vikram-S किया लॉन्च – जानिए – खूबियां..

ISRO का कमाल - देश का पहला प्राइवेट रॉकेट Vikram-S किया लॉन्च - जानिए - खूबियां.. 1

डेस्क : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी ISRO ने आज एक और कीर्तिमान रचते हुए देश के पहले प्राइवेट रॉकेट विक्रम- S को लॉन्च कर दिया। ISRO ने बताए समयानुसार सुबह 11:30 बजे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से इसे लॉन्च किया है। इस बेहतरीन मिशन का नाम प्रारंभ रखा गया है।

स्काईरूट एयरोस्पेस के को -फाउंडर पवन कुमार चंदाना ने इसे नये भारत का प्रतीक बताया वहीं ISRO ने भारत के साथ लॉन्च के दौरान सहयोग करने वाले लोगों को भी बधाई दी। प्राइवेट रॉकेट विक्रम-S को हैदराबाद की एक स्टॉर्टअप कंपनी स्काईरूट एयरोस्पेस ने तैयार किया है। पहले इसके लॉन्च की तरीख 15 नवंबर रखी गयी थी लेकिन मौसम में आये बदलाव के चलते इसे 18 नवंबर को लॉन्च किया गया।

विक्रम-S नए भारत का प्रतीक’

ISRO ने पहले प्राइवेट रॉकेट विक्रम-S के सफल लॉन्च की जानकारी ट्विटर के जरिए साझा की है। उन्होंने कहा कि मिशन प्रारंभ सफलतापूर्वक पूरा हो गया। इस खास मौके पर स्काईरूट और भारत को हार्दिक बधाई। स्काईरूट एयरोस्पेस के को -फाउंडर पवन कुमार चंदाना ने इस पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा हैं कि हमने आज भारत के पहले प्राइवेट रॉकेट विक्रम-S के लॉन्च के साथ इतिहास रचा है। यह एक नए भारत का प्रतीक और उज्जवल भविष्य का प्रारंभ है।